इजरायल ने लेबनान के आतंकी संगठन हिज्बुल्लाह के ड्रोन मारे

इजरायली सेना ने लेबनान के आतंकवादी ग्रुप हिज्बुल्लाह के ड्रोन और मानवरहित विमानों को मार गिराने का दावा किया है। यह ड्रोन करिश क्षेत्र

Janbhawana Times
Janbhawana Times

इजरायली सेना ने लेबनान के आतंकवादी ग्रुप हिज्बुल्लाह के ड्रोन और मानवरहित विमानों को मार गिराने का दावा किया है। यह ड्रोन करिश क्षेत्र के भूमध्य सागर में एक इजरायली गैस प्लेटफॉर्म की दिशा में बढ़ रहे थे। इजरायल ने हाल ही में इस प्लेटफॉर्म को स्थापित किया था। इजरायल के अधिकारियों के अनुसार, ड्रोन को लेबनान से लॉन्च किया गया था।

लड़ाकू जेट और जहाज पर लगे मिसाइलों के समन्वय से इन्हें मार गिराया गया। ड्रोन भेजे जाने को इजराइल और लेबनान के बीच समुद्री सीमा को लेकर अमेरिका की मध्यस्थता वाली वार्ता को प्रभावित करने की हिज्बुल्लाह की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

अमेरिका के ऊर्जा दूत अमोस होचस्टीन लंबे समय से चल रहे विवाद को सुलझाने के लिए दोनों देशों के बीच मध्यस्थता कर रहे हैं। इस समुद्री सीमा में बड़ी मात्रा में प्राकृतिक गैस पाई जाती है। इजरायल ने इस महीने की शुरुआत में करिश गैस फील्ड में एक गैस रिंग की स्थापना की है।

यह गैस फील्ड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त उसके आर्थिक जल क्षेत्र में आती है। लेबनान का कहना है कि यह विवादित जलक्षेत्र में है। हिज्बुल्लाह ने पुष्टि की है कि उसने एक टोही मिशन पर करिश क्षेत्र में विवादित समुद्री क्षेत्र की ओर बिना शस्त्र के तीन ड्रोन भेजे थे।

calender
03 July 2022, 01:36 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो