रूस और यूक्रेन युद्ध के 11वें दिन के कुछ मुख्य बिंदुओं को जानिए

रूस और यूक्रेन युद्ध के 11वें दिन के कुछ मुख्य बिंदुओं को जानिए

Janbhawana Times
Janbhawana Times

रूस और यूक्रेन की लड़ाई का आज 11वां दिन है। यूक्रेन (Ukarine) की सेना अभी तक अपने वर्चस्व को बचाने की खातिर डटी हुई है। इस बीच यूक्रेन की सेना की तारफ से गतिरोध की स्तिथि बानी हुई है। रूस की ओर से यूक्रेन की राजधानी कीव और खारकीव शहर पर हमले लगातार जारी हैं। 10वें दिन रूस ने दो शहरों में सीजफायर (ceasefire) भी किया था ताकि वहां आम नागरिकों को थोड़ी साँस मिल सके। उन्होंने यह सीजफायर मानवीय कॉरिडोर (humanitarian corridor) बनाने के लिए किया था। लेकिन कुछ यूक्रेनी सैनिकों का कहना है कि रूस अब भी हमले कर रहा है। रूस की तरफ से अभी भी हमले जारी हैं। 

 

मुख्य बिंदु 


रूस की वित्तीय प्रणाली को एक और झटका लगा क्योंकि मास्टरकार्ड और वीज़ा ने घोषणा की कि वे देश में परिचालन निलंबित कर रहे हैं। 


यूक्रेन के विदेश मंत्री ने एक बैठक में अपने अमेरिकी समकक्ष से कहा कि उनके देश को लड़ाकू जेट और वायु रक्षा प्रणालियों की आवश्यकता है और यूक्रेन पर नो-फ्लाई ज़ोन को लागू करने से नाटो के इनकार को "कमजोरी का संकेत" कहा है।


एक अस्थायी युद्धविराम विफल होने के बाद रूस ने रणनीतिक बंदरगाह शहर मारियुपोल पर अपना आक्रमण फिर से शुरू कर दिया, दोनों पक्षों द्वारा उल्लंघन के आरोपों के साथ।


आईएमएफ ने चेतावनी दी है कि यूक्रेन में युद्ध के पहले से ही गंभीर वैश्विक आर्थिक प्रभाव संघर्ष के बढ़ने पर अधिक विनाशकारी होंगे।



calender
06 March 2022, 12:17 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो