Pakistan: ईंधन के दाम बढ़ने से भड़के लोगों ने किया पथराव, पेट्रोल पंप तोड़े

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने ईंधन की कीमतों में वृद्धि की है। बढ़े हुए दामों के खिलाफ अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन हो रहे हैं।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

पाकिस्तान में प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने ईंधन की कीमतों में वृद्धि की है। बढ़े हुए दामों के खिलाफ अलग-अलग हिस्सों में प्रदर्शन हो रहे हैं। कराची के मध्य जिले में पुरानी सब्जी मंडी के पास पेट्रोल पंप पर नागरिकों ने हमला कर दिया। इतना ही नहीं गुस्साए नागरिकों ने पथराव किया और पंप तोड़ डाले।

लरकाना में भी लोगों ने पेट्रोल की कीमत में वृद्धि के खिलाफ प्रदर्शन किया। खबरों के मुताबिक, जब गुस्साए नागरिकों ने लरकाना के जिन्ना बाग चौक पर टायरों में आग लगा दी तो स्थिति और बिगड़ गई। पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि करने का निर्णय लिया है।

इसके बाद पेट्रोल 179.85 रुपये प्रति लीटर, डीजल 174.15 रुपये प्रति लीटर और केरोसिन 155.95 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने प्रेस वार्ता में यह घोषणा की। इससे एक दिन पहले कतर में पाकिस्तान सरकार और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष के बीच आर्थिक सहायता को लेकर हुई बातचीत बेनतीजा रही थी।

ईंधन की कीमतों में वृद्धि के प्रभाव को कम करने के उपायों का हवाला देते हुए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने प्रति माह 28 अरब रुपये का एक नया राहत पैकेज शुरू किया। हर बार की तरह शहबाज सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा, उनकी वजह से उन्हें ईंधन की कीमतें बढ़ाने का कठिन निर्णय लेना पड़ा।

कुछ दिन पहले प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री महमूद खान को अल्टीमेटम दिया था। उन्होंने कहा कि अगर नेता ने 10 किलो गेहूं के आटे की बोरी की कीमत घटाकर 400 रुपये नहीं की तो वह अपने कपड़े बेच देंगे। लोगों को सस्ता आटा खुद उपलब्ध कराएंगे।

calender
03 June 2022, 07:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो