ऑस्ट्रेलिया में बदल रहे हैं धार्मिक आंकड़े, जानें अब कितनी है हिन्दुओं की संख्या

अस्ट्रेलिया से आई हालिया रिपोर्ट ने सभी को चौंका दिया है. दरअसल, रिपोर्ट अस्ट्रेलिया की जनसंख्या के बारे में हैं जिसके आकंड़ों के अनुसार बीते 5 साल में हिन्दुओं की जनसंख्या में भारी उछाल देखा गया है. 5 साल पहले के आकड़ों के अनुसार करीब 4 लाख भारतीय हिन्दु वहां रहते थे जो कि अब 2 लाख से ज्यादा बढ़कर 6 लाख के पार जा चुकी है. मुस्लिम समुदायों की जनसंख्या में भी वृद्धि देखी गई है. वहीं ईसाइयों का देश कहा जाने वाला अस्ट्रेलिया में ईसाइयों की जनसंख्या में भारी गिरावट देखी गई है.

Janbhawana Times
Janbhawana Times

ऑस्ट्रेलिया से आई हालिया रिपोर्ट ने सभी को चौंका दिया है. दरअसल यह रिपोर्ट ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या के बारे में है, जिसके आकंड़ों के अनुसार बीते 5 साल में हिन्दुओं की जनसंख्या में भारी उछाल देखा गया है. आकड़ों के अनुसार पांच साल पहले करीब 4 लाख भारतीय हिन्दू ऑस्ट्रेलिया में रहते थे, यह संख्या अब 2 लाख से भी ज्यादा बढ़कर 6 लाख के पार जा चुकी है. मुस्लिम समुदायों की जनसंख्या में भी वृद्धि देखी गई है. वहीं ईसाइयों का देश कहे जाने वाले ऑस्ट्रेलिया में ईसाइयों की जनसंख्या में कमी देखी गई है.

बता दें कि हर 5 साल के अंतराल पर ऑस्ट्रेलिया में जनसंख्या गणना की जाती है. इसी क्रम में वहां एक बार फिर जनसंख्या की गिनती हुई जिसके आंकड़े चर्चा का विषय बने हुए हैं. ताजा आंकड़ों के अनुसार ऑस्ट्रेलिया की कुल जनसंख्या 2.6 करोड़ है. जिसमें ईसाइयों की आबादी करीब 44%, हिन्दुओं की 2.7%, मुस्लिमों की 3.2%, और बौद्ध की 2.4% है. देश में लगभग 39% ऐसे हैं जो किसी धर्म को नहीं मानते हैं.

calender
11 July 2022, 05:12 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो