SCO Summit 2022: उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव ने PM मोदी का किया स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के अन्य सदस्य देशों के नेताओं के साथ इस प्रभावशाली संगठन के वार्षिक शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को हिस्सा

Sagar Dwivedi
Sagar Dwivedi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग और शंघाई सहयोग संगठन #SCO के अन्य सदस्य देशों के नेताओं के साथ इस प्रभावशाली संगठन के वार्षिक शिखर सम्मेलन में शुक्रवार को हिस्सा लिया। गलवान घाटी में जून 2020 में हुई हिंसक झड़प के कारण भारत एवं चीन के बीच सीमा पर गतिरोध की स्थिति पैदा होने के बाद शी और मोदी पहली बार आमने-सामने आए।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा, व्यापार एवं संपर्क, संस्कृति और पर्यटन सहित सामयिक, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा के लिए SCO सदस्य देशों के नेताओं के साथ बैठक में शामिल हुए।" 

 

उज्बेकिस्तान के समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति शौकत मिर्जियोयेव से मुलाकात की।

पीएम मोदी की राष्ट्राध्यक्षों मुलाकात

आज शाम 4ः10 बजे पीएम मोदी रूस के राष्ट्रपति पुतिन से मुलाकात करेंगे। इसके बाद शाम 5ः10 पीएम मोदी उज्बेकिस्तान के राष्ट्रपति के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। वहीं शाम 5ः30 पर पीएम मोदी ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के साथ बातचीत करेंगे। 

फिलहाल पीएम मोदी की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ और चीन के राष्ट्रपति ​​​​​​शी जिनपिंग के साथ मुलाकात पर सस्पेंस बना हुआ है। जानकारों का कहना है, अगर पीएम मोदी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और शाहबाज शरीफ से मिलते हैं, तो ये मुलाकात भारतीय फॉरेन पॉलिसी के लिए बहुत अहम होगी।

गलवान में भारत-चीन सीमा विवाद गहराने के बाद पीएम मोदी और जिनपिंग की ये पहली मुलाकात होगी। वहीं, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ पीएम मोदी की पहली मुलाकात होगी।

और पढ़े...

8 चीते भारत लाने के लिए नामीबिया पहुंचा विशेष B- 747 विमान, 17 सितंबर को पहुंचेंगे जयपुर

calender
16 September 2022, 12:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो