भारतीय मूल की अमेरिकी राजनीतिज्ञ निक्की हेली ने 2024 में व्हाइट हाउस में दावेदारी के लिए तैयारी की

भारतीय मूल की अमेरिकी निक्की हेली 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने की अपनी योजना की औपचारिक घोषणा 15 फरवरी को कर सकती हैं।

Sonia Dham
Sonia Dham

भारतीय मूल की अमेरिकी निक्की हेली 2024 में अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने की अपनी योजना की औपचारिक घोषणा 15 फरवरी को कर सकती हैं। वह रिपब्लिकन पार्टी की नेता हैं। अगर वह इस दौड़ में शामिल हुईं तो वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को चुनौती पेश करने वाली पार्टी की पहली नेता होंगी।

हेली, जिनकी उम्र 51 वर्ष है, संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत के तौर पर सेवाएं दी हैं और दो बार दक्षिण कैरोलाइना की गवर्नर रह चुकी हैं। बता दें कि, राष्ट्रपति पद के लिए डॉनल्ड ट्रम्प ने पिछले साल दावेदारी पेश की थी। मीडिया ख़बरों के अनुसार हेली इस हफ्ते अपनी योजनाओं का संकेत देने वाला एक वीडियो जारी कर सकती हैं। अगर हेली इस दौड़ में प्रवेश करती हैं, तो वह अपने पूर्व बॉस के खिलाफ प्रतियोगिता में शामिल होने वाली पहली दावेदार होंगी, जो वर्तमान में अपनी पार्टी के 2024 के नामांकन में एकमात्र रिपब्लिकन हैं।

ग़ैरतलब है कि, अपने समर्थकों को जल्द ही मिलने वाले निमंत्रण के अनुसार, हेली की विज्ञापित 'विशेष घोषणा' 15 फरवरी को चार्ल्सटन विज़िटर सेंटर के द शेड में आएगी, जो सैकड़ों समर्थकों को आकर्षित कर सकता है। हेली ने हाल ही में किये गए एक ट्वीट में कहा है कि "यह एक नई पीढ़ी के लिए समय है, यह नए नेतृत्व का समय है और यह हमारे देश को वापस लेने का समय है, अमेरिका लड़ाई के लायक है - और हम अभी शुरुआत कर रहे हैं। " बता दें कि अगला अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 5 नवंबर, 2024 को होना है। भारतीय मूल की निक्की हेली का जन्म पिता अजीत सिंह रंधावा और मां राज कौर रंधावा से हुआ था, जो 1960 के दशक में पंजाब से कनाडा और फिर अमेरिका चले गए थे।

calender
01 February 2023, 03:51 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो