तुर्की में आज पहली बार यूक्रेन-रूस के विदेश मंत्री करेंगे उच्च स्तरीय बात

तुर्की में आज पहली बार यूक्रेन-रूस के विदेश मंत्री करेंगे उच्च स्तरीय बात

Janbhawana Times
Janbhawana Times

यूक्रेन में बीती रात रूस ने जबरदस्‍त हवाई हमलों से बमबारी की है। रूस के हवाई हमले में एक बच्‍चों का अस्‍पताल पूरी तरह क्षतिग्रस्‍त हो गया जिसमें कई बच्‍चों की मौत की खबरसामने आ रही है। वहीं दूसरी तरफ यूक्रेन के राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने यूरोपीयन यूनियन (European Union) के सदस्‍यों के साथ यूक्रेन के ताजा हालातों पर विचार विमर्श किया है। राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने इस बारे में यूरोपीयन काउंसिल के अध्‍यक्ष चार्ल्‍स माइकल से बात की। इसमें रूस के खिलाफ लगाए गए प्रतिबंधों और नागरिकों की सुरक्षा का मुद्दा को खास अहमियत दी गई। 

 

 तुर्की में आज पहली बार रूस और यूक्रेन के विदेश मंत्रियों के बीच एक अहम वार्ता होने जा रही है। इस बातचीत में यूक्रेन मुख्‍यरूप से युद्धग्रस्‍त क्षेत्रों में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए सुरिक्षित मानवीय कारिडोर बनाने, जंग को रोकने और रूस की सेना की वापसी का मुद्दा उठाएगा। 

 

मारीयुपोल के मेयर ने दावा किया है कि बीते नौ दिनों में 1207 लोगों की मौत रूस के हमलों में हुई है।    राष्‍ट्रपति जेलेंस्‍की ने बताया है कि बुधवार को करीब 35 हजार लोगों को यूक्रेन के कई शहरों से बाहर निकाला गया है। यूक्रेन के नेताओं द्वारा जारी एक वीडियो में कहा गया है कि सूमी, इनरहोदर में फंसे लोगों को बाहर निकालने के लिए मानवीय आधार पर तीन कारिडोर बनाये जाएँ।

 

वहीँ राष्ट्रपति जेलेंस्‍की ने अपने एक ट्वीट में बताया कि उन्‍होंने इस दौरान EU से रूस पर और अधिक दबाव बनाए जाने की जरूरत पर ज़ोर दिया है। साथ ही ये भी कहा कि इस दौरान उन्‍होंने नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता देने की बात पर भी रूस पर दबाव बनाने को ईयू से कहा है। ज़ेलेन्स्की चाहते हैं कि यूक्रेन को उनका समर्थन मिले और जिस आजादी को बनाए रखने के लिए उनके लोग रूस से लड़ रहे हैं, EU को इसके लिए प्रोत्‍साहित करना चाहिए।

calender
10 March 2022, 12:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो