राजधानी-दूरंतो एक्‍सप्रेस ट्रेन में सफर करने वालों के लिए बड़ी राहत!

देश की बहुत सी आबादी ट्रेन में सफर करना पसंद करी है। अगर आप कहीं दूर जा रहे है तो निश्चित ही आप ट्रेन में सफर करना पसंद करंगे। यदि आप राजधानी एक्‍सप्रेस, शताब्‍दी एक्‍सप्रेस और दूरंतो एक्‍सप्रेस से सफर करते है

Vishal Rana
Vishal Rana

देश की बहुत सी आबादी ट्रेन में सफर करना पसंद करी है। अगर आप कहीं दूर जा रहे है तो निश्चित ही आप ट्रेन में सफर करना पसंद करंगे। यदि आप राजधानी एक्‍सप्रेस, शताब्‍दी एक्‍सप्रेस और दूरंतो एक्‍सप्रेस से सफर करते है तो रेलवे आपके लिए खास प्लान लेकर आया है। इन तीनों प्रीमियम ट्रेनों को रेलवे फेज आउट करने की तैयारी में है। 160 से 240 क‍िमी प्रत‍ि घंटा की रफ्तार से चलने वाली वंदे भारत ट्रेन को लेकर रेलवे रोडमैप तैयार कर रहा है।

दो साल के अंदर रेलवे दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-कोलकाता के बीच सेमी हाई स्पीड ट्रेनों का संचालन शुरू कर देगा। बता दे, अमृत काल में रेलवे ने महानगरों और बड़े शहरों को जोड़ने की रणनीति बनाई है। इसको लेकर रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि, 'सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन को चलाने के ल‍िए इलेक्‍ट्र‍िस‍िटी, स‍िगनल‍िंग स‍िस्‍टम, ट्रैक और रोल‍िंग स्‍टॉक सब कुछ बदलने की जरूरत होगी।' सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन से जनता को काफी फायदा होगा। इससे आप कम समय में ज्यादा दूरी तय कर पायेंगे।

रेलवे राजधानी, शताब्‍दी, दूरंतो और सुपरफास्‍ट ट्रेन को वंदे भारत एक्‍सप्रेस से र‍िप्‍लेस करने की तैयारी में है। क्योंकि ICF और LHB कोच अब पुरानी टेक्‍नोलॉजी हो चली है। जिसके बाद अब रेलवे नई टेक्नोलॉजी की तरफ ध्यान दे रहा है।

जानकारी के मुताबिक रेलवे 40 हजार करोड़ रुपये से ज्‍यादा के न‍िवेश से 524 वंदे भारत ट्रेन बनाने पर काम कर रहा है। अगले साल तक भारत में 75 वंदे भारत ट्रेन चलाई जा सकती है। अभी द‍िल्‍ली से कटरा और द‍िल्‍ली से बनारस के बीच चल रही वंदे भारत ट्रेन चलती है। दे भारत ट्रेनों की रफ्तार 160 क‍िमी प्रत‍ि घंटे तक है।

calender
18 August 2022, 01:06 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो