23 अप्रैल को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों से मुलाकात करेंगी वित्तमंत्री

23 अप्रैल को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के प्रमुखों से मिलने वाली हैं। सरकार द्वारा महामारी से पीड़ित अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के लिए शुरू की गई विभिन्न योजनाओं पर ऋणदाताओं के प्रदर्शन और उनके द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा की जा सके।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

23 अप्रैल को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के प्रमुखों से मिलने वाली हैं। सरकार द्वारा महामारी से पीड़ित अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार के लिए शुरू की गई विभिन्न योजनाओं पर ऋणदाताओं के प्रदर्शन और उनके द्वारा की गई प्रगति की समीक्षा की जा सके। बजट 2022-23 पेश करने के बाद यह पहली पूर्ण समीक्षा बैठक है।

सूत्रों ने कहा कि बैंकों से अर्थव्यवस्था के पुनरुद्धार में तेजी लाने के लिए उत्पादक क्षेत्रों के लिए ऋण स्वीकृत करने का आग्रह किया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ईसीएलजीएस) समेत सरकारी योजनाओं के विभिन्न खंडों और प्रगति की व्यापक समीक्षा की जाएगी। बजट में, ECLGS को मार्च 2023 तक एक साल के लिए बढ़ा दिया गया था।

इसके अलावा, योजना के लिए गारंटी कवर को 50,000 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 5 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया था। ईसीएलजीएस 3.0 के तहत आतिथ्य, यात्रा, पर्यटन और नागरिक उड्डयन क्षेत्रों से संबंधित लाभों का दायरा, दायरा और सीमा का विस्तार किया गया। साथ ही, पात्र उधारकर्ताओं के लिए क्रेडिट सीमा को उनके फंड-आधारित क्रेडिट बकाया के 40 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया था। बढ़ी हुई सीमा प्रति उधारकर्ता अधिकतम 200 करोड़ रुपये के अधीन है।

calender
10 April 2022, 06:11 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो