Income Tax को लेकर सरकार कर रही है खास तैयारी, इतनी सैलरी वालों को मिलेगा फायदा!

इनकम टैक्स देने वालों के लिए केंद्र सरकार अब एक खुशखबरी लेकर आने वाली है अभी तक केंद्र सरकार 2.5 लाख रुपये तक की सालाना इनकम पर कोई टैक्स नहीं लगाती थी जिसके बाद अब सरकार इसकी सीमा को बढ़ाकर पांच लाख करने पर विचार कर रही है।

Vishal Rana
Vishal Rana

इनकम टैक्स देने वालों के लिए केंद्र सरकार अब एक खुशखबरी लेकर आने वाली है। अभी तक केंद्र सरकार 2.5 लाख रुपये तक की सालाना इनकम पर कोई टैक्स नहीं लगाती थी जिसके बाद अब सरकार इसकी सीमा को बढ़ाकर पांच लाख करने पर विचार कर रही है। अगर ऐसा होता है तो फिर जो लोग सालाना 5 लाख रुपये कमाते है तो उनको भी टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

इसको लेकर सरकार साल 2023 के बजट सत्र में इसकी घोषणा कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो टैक्सपेयर्स को काफी फायदा होने वाला है जाहिर तौर पर बढ़ती महंगाई और लोन ब्याज दर में होती बढ़ोतरी के चलते मोदी सरकार अपने आखिरी बजट में सरकार इसकी घोषणा कर सकती है।

बता दे, पिछले काफी समय से देश में लगातार महंगाई बढ़ती जा रही है पेट्रोल-डीजल, गैस सेलेंडर, खाद्य पदार्थ आदि सभी के दामों में इजाफा हो रहा है जिससे आम जनता को गुजारा करना काफी भारी हो रहा है ऐसे में जिन व्यक्तियों की सालाना इनकम 5 लाख भी है उनको भी गुजारा करना इस महंगाई के दौर में काफी मुश्किल हो रहा है।

वहीं दूसरी तरफ महंगाई को बढ़ता देख भारतीय रिजर्व बैंक भी लगातार रेपो रेट में बढ़ोतरी कर रहा है जिससे होम लोन, पर्सनल लोन आदि की ईएमआई में हो रहे इजाफे से भी आम जनता परेशान है। ऊपर से फिर इनको टैक्स भी देना पड़ता है।

बस इसी को देखते हुए सरकार अब टैक्सपेयर्स को ये बड़ी खुशखबरी देने वाली है। बता दे, जबसे रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध हुआ है तबसे दुनियाभर के देशो में महंगाई बढ़ गई है। सभी देश महंगाई से कभी प्रभावित हो रहे है लेकिन फिर भी भारत में काफी हद तक महंगाई पर रोक लगाने में सरकार ने कामयाबी हासिल की है।

ये खबर भी पढ़ें...............

आयकर विभाग की टैक्सपेयर्स को कड़ी चेतावनी कहा- 'पैन कार्ड को तुरंत आधार से लिंक कराये'

calender
12 December 2022, 05:28 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो