सरकार का बड़ा फैसला, उद्योगों का कर्ज बढ़ाएंगे बैंक

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बैंकों से उद्योगों को और कर्ज देने को कहा। उसने कहा कि उद्योग के निवेश का देश की आर्थिक वृद्धि के नजरिये से व्यापक प्रभाव पड़ता है। वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला वित्तीय सेवा विभाग बैंकों के लिये ग्राहक सेवा को लेकर सर्वे पर भी विचार कर रहा है और उसके आधार पर बैंकों की रैंकिंग जारी करेगा

Vishal Rana
Vishal Rana

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को बैंकों से उद्योगों को और कर्ज देने को कहा। उसने कहा कि उद्योग के निवेश का देश की आर्थिक वृद्धि के नजरिये से व्यापक प्रभाव पड़ता है। वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाला वित्तीय सेवा विभाग बैंकों के लिये ग्राहक सेवा को लेकर सर्वे पर भी विचार कर रहा है और उसके आधार पर बैंकों की रैंकिंग जारी करेगा।

वित्तीय सेवा सचिव संजय मल्होत्रा ने कहा कि बैंकों की तरफ से दिये गये कुल कर्ज में उद्योगों की हिस्सेदारी पिछले दशक में 16 प्रतिशत घटकर 26 प्रतिशत पर रही। इसे बढ़ाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इन वर्षों के दौरान अधिकतम कर्ज वृद्धि खुदरा क्षेत्र में है और बैंक अब उस पर ध्यान दे रहे हैं। मल्होत्रा ने कहा कि साथ ही कॉरपोरेट बॉन्ड पर भी कंपनियों का भरोसा बढ़ा है।

calender
17 September 2022, 12:55 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो