भारत बॉन्ड ईटीएफ की सरकार दिसंबर में चौथी किस्त करेगी पेश

सरकार दिसंबर में भारत के पहले कॉरपोरेट बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड भारत बॉन्ड ईटीएफ की चौथी किश्त शुरू करने की योजना बना रही है। जुटाई गई धनराशि का उपयोग सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों द्वारा पूंजीगत व्यय करने के लिए किया जाएगा।

Vishal Rana
Vishal Rana

सरकार दिसंबर में भारत के पहले कॉरपोरेट बॉन्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड भारत बॉन्ड ईटीएफ की चौथी किश्त शुरू करने की योजना बना रही है। जुटाई गई धनराशि का उपयोग सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों द्वारा पूंजीगत व्यय करने के लिए किया जाएगा। इसको लेकर एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि, 'हम फिलहाल सीपीएसई के साथ बातचीत कर रहे हैं और उनकी जरूरतों का आकलन कर रहे हैं।

भारत बॉन्ड ईटीएफ की चौथी किश्त के लिए इश्यू का आकार संभवत पिछले साल के करीब हो सकता है।' पिछले साल दिसंबर में सरकार ने 1,000 करोड़ रुपये के बेस इश्यू साइज के साथ तीसरी किश्त शुरू की थी। 6,200 करोड़ रुपये की बोलियों के साथ इसे 6.2 गुना अधिक सब्सक्राइब किया गया था। भारत बॉन्ड ईटीएफ की पहली पेशकश 2019 में शुरू की गई थी, जिससे सीपीएसई को 12,400 करोड़ रुपये जुटाने में मदद मिली।

दूसरे और तीसरे चरण में इसने क्रमश: 11,000 करोड़ रुपये और 6,200 करोड़ रुपये जुटाए थे। ईटीएफ ने अब तक अपनी तीन पेशकशों में 29,600 करोड़ रुपये जुटाए हैं। भारत बॉन्ड ईटीएफ केवल सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के 'AAA' रेटेड बॉन्ड में निवेश करता है। साल 2019 में लॉन्च होने के बाद से ETF का एसेट अंडर मैनेजमेंट (AUM) 50,000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है।

calender
26 October 2022, 02:49 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो