सरकार सड़क परियोजनाओं के लिए धन जुटाने को पूंजी बाजार का रुख करेगी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार सड़क परियोजनाओं के लिए धन जुटाने को लेकर इस महीने पूंजी बाजार का रुख करेगी।

Vishal Rana
Vishal Rana

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि सरकार सड़क परियोजनाओं के लिए धन जुटाने को लेकर इस महीने पूंजी बाजार का रुख करेगी। उन्होंने बृहस्पतिवार को यहां एक कार्यक्रम में कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) का टोल राजस्व अगले तीन साल में सालाना 40,000 करोड़ रुपये से बढ़कर 1.40 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘इस महीने सड़क परियोजनाओं के लिए मैं धन जुटाने को लेकर पूंजी बाजार का रुख करूंगा। टोल से हमारी आय बहुत अच्छी है और एनएचएआई की रेटिंग एएए है। मुझे सौ फीसदी भरोसा है कि हमें पूंजी बाजार से अच्छी प्रतिक्रिया मिलेगी।’’

गडकरी ने कहा कि बीमा और पेंशन कोष ने भारत की सड़क परियोजनाओं में निवेश करने में रुचि दिखाई है क्योंकि ये परियोजनाएं आर्थिक रूप से व्यवहार्य हैं। उन्होंने पिछले महीने कहा था कि बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट्स (इनविट्स) के जरिये पैसा जुटाया जाएगा और खुदरा निवेशकों के लिए 10 लाख रुपये की निवेश सीमा होगी।

और पढ़ें..........

देश में सड़क सुरक्षा नियमों के सख्त अनुपालन की जरूरत

calender
15 September 2022, 07:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो