जानिए अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक करने का तरीका

सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून कर दी है। यह उन राशन कार्डधारकों के लिए एक बड़ी राहत है, जिन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

सरकार ने राशन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने की समय सीमा 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून कर दी है। यह उन राशन कार्डधारकों के लिए एक बड़ी राहत है, जिन्होंने अभी तक ऐसा नहीं किया है। आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने से किसी भी वैध लाभार्थी को खाद्यान्न के उनके सही हिस्से से वंचित नहीं किया जाएगा। सरकार राशन कार्ड धारकों को कई लाभ प्रदान करती है।

आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ना राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रवासी आबादी के लिए उनके अस्थायी कार्यस्थल के स्थान पर उनके हकदार खाद्यान्न के लाभों के आलोक में महत्वपूर्ण है। वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC) को अगस्त 2019 में दैनिक वेतन भोगियों, अस्थायी श्रमिकों और प्रवासियों को उनके पास के स्थान से रियायती खाद्यान्न तक पहुँचने में सहायता करने के लिए पेश किया गया था। इस योजना में कुल 80 करोड़ लाभार्थी हैं। फरवरी के मध्य तक 96% लाभार्थियों को ONORC में नामांकित किया गया था।

कई राज्यों को इसे 100% करने के लिए पकड़ना चाहिए। इसलिए विस्तार को तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है, "एक अधिकारी ने कहा। 31 दिसंबर, 2021 की पिछली समय सीमा इसी तरह 31 मार्च, 2022 तक बढ़ा दी गई थी, और अब इसे 30 जून 2022 तक बढ़ा दिय गया है। इसके लिए ये प्रमुख दस्तावेज जरुरी है......

परिवार के मुखिया की पासपोर्ट साइज फोटो जरूरी है।

परिवार के सभी सदस्यों की आधार फोटोकॉपी परिवार के मुखिया की आधार फोटोकॉपी मूल कार्ड के साथ राशन कार्ड की फोटोकॉपी भी बना लें।

अपने स्थानीय पीडीएस या राशन की दुकान पर जाएं।

अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य के लिए अपने राशन कार्ड के साथ-साथ आधार कार्ड की प्रतियों की फोटोकॉपी ले जाएं।

परिवार के मुखिया का पासपोर्ट साइज फोटो भी साथ रखें।

यदि आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है, तो कृपया अपने बैंक पासबुक की एक प्रति प्रदान करें। दस्तावेजों को पीडीएस दुकान में जमा किया जाना चाहिए।

calender
27 March 2022, 01:21 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो