बैंक से अब 15 हजार से ज्यादा नहीं निकाल पाएंगे आप

हाल ही में र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया की तरफ से कुछ बैंकों पर पेनाल्‍टी लगाई गयी है। जिसके बाद एक बैंक ने पैसे निकालने की लिमिट तय की है। बताते चले, आरबीआई की तरफ से मुंबई के रायगढ़ सहकारी बैंक पर यह पेनाल्टी लगी है। इस बैंक की वित्तीय हालत बेहद खराब है जिसके चलते आरबीआई को यह कड़ा फैसला लेना पड़ा है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

हाल ही में र‍िजर्व बैंक ऑफ इंड‍िया की तरफ से कुछ बैंकों पर पेनाल्‍टी लगाई गयी है। जिसके बाद एक बैंक ने पैसे निकालने की लिमिट तय की है। बताते चले, आरबीआई की तरफ से मुंबई के रायगढ़ सहकारी बैंक पर यह पेनाल्टी लगी है। इस बैंक की वित्तीय हालत बेहद खराब है जिसके चलते आरबीआई को यह कड़ा फैसला लेना पड़ा है। रायगढ़ सहकारी बैंक के ग्राहकों के लिए आरबीआई ने अब पैसे निकालने की लिमिट 15,000 रुपये कर दी है।

अब सहकारी बैंक, रिजर्व बैंक की मंजूरी के बिना कोई लोन नहीं दे सकता है, न ही कोई निवेश और नई जमा राशि को स्वीकार कर सकेगा। रिजर्व बैंक ने अपने एक बयान में कहा कि, रायगढ़ सहकारी बैंक के ग्राहक अब अपने बचत और चालू खातों से 15,000 रुपये से ज्‍यादा नहीं निकाल सकते और यह रोक 6 महीने तक लगी रहेगी।

वहीं इससे पहले यह रोक दो बैंको पर लग चुकी है। बता दें, कोटक महिंद्रा बैंक और इंडसइंड बैंक पर एक-एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाते हुए यह रोक लगाई गई थी। क्योंकि इन दोनों बैंकों ने आरबीआई के नियमों का पालन सही ढंग से नही किया था।

calender
19 July 2022, 12:45 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो