RBI जल्द ले सकता है फैसला: रवींद्रनाथ टैगोर, APJ Abdul Kalam के वॉटरमार्क बैंक नोटों पर होंगे अंकित

भारत में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किए गए नोटों में केवल एक प्रमुख व्यक्ति, राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी का वॉटरमार्क लगा हुआ है।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

भारत में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी किए गए नोटों में केवल एक प्रमुख व्यक्ति, राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी का वॉटरमार्क लगा हुआ है। लेकिन आरबीआई अब नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर और 11वें भारतीय राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के वॉटरमार्क पेश करने पर विचार कर सकता है। न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्रालय आरबीआई के साथ जल्द ही कुछ मूल्यवर्ग के बैंकनोटों की एक नई श्रृंखला पर सबसे महान भारतीय लेखकों में से एक और भारत के मिसाइल मैन के वॉटरमार्क को पेश करने पर चर्चा कर सकता है।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि आरबीआई और सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एसपीएमसीआईएल) ने आईआईटी-दिल्ली एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी शाहनी को तीन प्रमुख आंकड़ों के वॉटरमार्क वाले दो अलग-अलग नमूना सेट भेजे हैं। कथित तौर पर प्रोफेसर को दो विकल्पों में से एक सेट का चयन करने के लिए कहा गया है।

चयनित सेट को अंतिम विचार के लिए सरकार के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। गौरतलब है कि अब तक आरबीआई द्वारा जारी नोटों में महात्मा गांधी के अलावा किसी अन्य महत्वपूर्ण शख्सियत की तस्वीर या वॉटरमार्क का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसके अलावा, रिपोर्ट में सूत्रों ने बताया कि एक या तीनों वॉटरमार्क चुनने का अंतिम निर्णय 'उच्चतम स्तर' पर लिया जाएगा। इसको लेकर अभी तक कोई ठोस फैसला नहीं लिया गया है

calender
05 June 2022, 01:53 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो