नेपाल में लॉन्च हुआ RuPay Payment Card

शनिवार को जहां एक तरफ नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की।

Janbhawana Times
Janbhawana Times

शनिवार को जहां एक तरफ नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने भारत के पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। तो वही दूसरी तरफ भारतीय इलेक्ट्रॉनिक भुगतान प्रणाली शुरू करने के साथ रुपे कार्ड का संचालन करने वाला नेपाल चौथा विदेशी देश बन गया है। RuPay कार्ड वाले तीन अन्य देश भूटान, सिंगापुर और संयुक्त अरब अमीरात हैं।

पीएम मोदी और नेपाल के पीएम देउबा ने व्यापार, निवेश और ऊर्जा के क्षेत्रों में सहयोग सहित व्यापक मुद्दों पर बातचीत के बाद इसको लॉन्च किया। जुलाई 2021 में पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनने के बाद देउबा शुक्रवार को अपनी पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा पर नई दिल्ली पहुंचे।

मोदी ने अपने मीडिया बयान में कहा, "नेपाल में रुपे कार्ड की शुरुआत से हमारी वित्तीय कनेक्टिविटी में एक नया अध्याय जुड़ जाएगा। विदेश मंत्रालय ने कहा, कि नेपाल में कार्ड के लॉन्च से वित्तीय संपर्क में सहयोग के लिए नए रास्ते खुलेंगे और उम्मीद है कि इससे द्विपक्षीय पर्यटक प्रवाह में सुविधा होगी। साथ ही लोगों से लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत किया जा सकेगा। रुपे कार्ड योजना 2012 में भारतीय रिजर्व बैंक के एक घरेलू, खुले और बहुपक्षीय भुगतान प्रणाली के दृष्टिकोण के हिस्से के रूप में शुरू की गई थी।

परियोजना से परिचित लोगों ने कहा कि नेपाल एसबीआई बैंक (एनएसबीएल), एसबीआई की सहायक कंपनी और नेपाल के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय बैंक ने नेपाल के सेंट्रल बैंक के समर्थन से एक साल से अधिक समय तक इस पहल पर काम किया।

calender
03 April 2022, 04:58 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो