महाराष्ट्र में ठप पड़ी रिफाइनरी परियोजना नए सिरे से शुरू करने पर हुआ विचार

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को संकेत दिया कि महाराष्ट्र में ठप पड़ी वेस्ट कोस्ट रिफाइनरी परियोजना को शुरू करने पर विचार चल रहा है।

Vishal Rana
Vishal Rana

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बृहस्पतिवार को संकेत दिया कि महाराष्ट्र में ठप पड़ी वेस्ट कोस्ट रिफाइनरी परियोजना को शुरू करने पर विचार चल रहा है। यहां उद्योग के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री ने कहा कि राज्य या निवेशकों की ओर से उन्हें इस बारे में अभी कोई ठोस प्रस्ताव नहीं मिला है। पुरी ने बाद में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हमने सभी को ऐसे संकेत भेजे हैं और उन पर अब तक मिली प्रतिक्रिया अच्छी है।

छह करोड़ टन सालाना क्षमता वाली परियोजना महाराष्ट्र में कहीं भी लगाई जा सकती है, इसे पश्चिमी तट के किसी राज्य में, किसी दक्षिणी राज्य में भी लगाया जा सकता है। जरूरी नहीं की इसे रत्नागिरी में ही लगाया जाए।’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘हम इसे विभाजित कर दो या अधिक स्थानों पर स्थापित करने के बारे में भी सोच रहे हैं लेकिन तीन लाख करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना यदि एक ही स्थान पर रहे जहां मूल रूप से इसे बनना था तो यह सबसे अच्छा होगा।’’

दरअसल स्थानीय लोगों के विरोध के बाद परियोजना ठंडे बस्ते में डाल दी गई थी। इस परियोजना को तीन राष्ट्रीय तेल कंपनियों- इंडियन ऑयल, बीपीसीएल और एचपीसीएल ने संयुक्त रूप से शुरू किया था। दुनिया की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरब की अमारको और संयुक्त अरब अमीरात की एडनॉक परियोजना में हिस्सेदारी हासिल लेने को इच्छुक थी।

और पढ़ें...........

Air India ने अंतरराष्ट्रीय परिचालन को भी मजबूत करने की महत्वाकांक्षी बनाई योजना

calender
15 September 2022, 07:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो