SBI बैंक में अबतक 2000 रुपये के नोट के 14 हजार करोड़ रुपये हुए जमा

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 2 हजार के नोट को एक्सचेंज करने का आंकड़ा जारी किया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

2000 Rupees Note : हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से 2000 रुपये के नोट को वापस लेने की घोषणा की गई थी। जिसके बाद 23 मई, 2023 से नोटों को बैंक में वापस जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं अब देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 2 हजार के नोट को एक्सचेंज करने का आंकड़ा जारी किया है। बैंक ने जानकारी दी कि पिछले एक सप्ताह में 2000 हजार के नोट के रूप में करोड़ों रुपये जमा किए हैं।

बैंक के चेयरमैन दी ने जानकारी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन दिनेश कुमारा खारा ने बताया कि 23 मई से अबतक एसबीआई सभी ब्रांच में डिपॉजिट मशीन के माध्यम से 2 हजार रुपये के नोट के 14 हजार करोड़ रुपये डिपॉजिट किए गए हैं। वहीं बैंक में ब्रांच के जरिए 3 हजार करोड़ रुपये के 2000 नोट बदले गए हैं। खारा ने आगे कहा कि बाजार में मौजूद 2 हजार के नोट में से 20 प्रतिशत एसबीआई के पास आ चुके हैं।

2 हजार के नोट बने रहेंगे लीगल टेंडर

19 मई को आरबीआई ने 2000 हजार रुपये के नोट को सर्कुलेशन से बाहर करने की घोषणा की थी। साथ ही यह भी बताया था कि ये नोट लीगल टेंडर में बने रहेंगे। आरबीआई ने सभी बैंको से 2 हजार के नोट जारी न करने करने को कहा था।

दिल्ली हाईकोर्ट ने खारिज की याचिका

सोमवार को दिल्ली हाईकोर्ट ने भारतीय रिजर्व बैंक और भारतीय स्टेट बैंक की उन अधिसूचनाओं के खिलाफ दायर की गई याचिका को खारिज कर दिया। जिसमें बिना किसी पहचान प्रमाण के नोट बदलने की इजाजत दी गई थी।

calender
30 May 2023, 12:39 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो