Aadhaar Authentication : केंद्र सरकार ने आधार कार्ड धारकों को दी राहत, अब जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रेशन के लिए आधार जरूरी नहीं

Aadhaar Update : सरकार ने लोगों को जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड को स्वैच्छिक कर दिया है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Aadhaar Update : देश के किसी नागरिक के लिए आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। समय के साथ इसे अपडेट भी करना पड़ता है। केंद्र सरकार ने अब आधार कार्ड धारकों को बड़ी सहूलियत दी है। दरअसल सरकार ने लोगों को जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रेशन के लिए आधार कार्ड को स्वैच्छिक कर दिया है। यानी लोग चाहें को जन्म और मृत्यु के रजिस्ट्रेशन के लिए आधार का उपयोग कर सकते हैं। साथ ही रजिस्ट्रार ऑफ इंडिया के ऑफिस को इन दोनों के लिए आधार के वॉलेंटरी उपयोग करने के लिए मंजूरी दी है।

सरकार का उद्देश्य

सरकार ने यह फैसला लोगों को बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए किया है। गृह मंत्रालय ने एक गजट नोटिफिकेशन में कहा कि रजिस्ट्रार जनरल के कार्यालय के साथ-साथ जनगणना कमिश्नर भी तरह के पंजीकरण के लिए आधार ऑथेंटिकेशन को मान सकते हैं और यह स्वैच्छिक भी रहेगा। आपको बता दें सरकार ने इससे पहले बताया था कि जन्म और मृत्यु पंजीकरण के लिए आधार को अनिवार्य नहीं है। जोकि अब स्वैच्छिक हो गया है।

UIDAI ने दिया निर्देश

UIDAI ने सभी आधार कार्ड धारकों को अपने आधार को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए निर्देश दे रही है। जिससे की वो बेहतर तरीके से सामाजिक कल्याण सेवाओं का फायदा उठा सकें। वहीं सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने राज्य सरकारों और यूनियन टेरिटरी को आधार ऑथेंटिकेशन से जुड़े निर्देश को मानने का नोटिफिकेशन दिया है।

बता दें साल 2020 में आईटी मंत्रालय की ओर से उन नियमों को नोटिफाई किया गया था। जिसमें कहा कि केंद्र सरकार सुशासन सार्वजनिक धन को बर्बाद होने से रोकने के लिए व जीवन में आसानी को बढ़ावा देने के लिए संस्थाओं से अपली कर अनुरोध करके आधार वेरिफिकेशन की मंजूरी दे सकती है।

calender
29 June 2023, 05:46 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो