Tata Group : एयर इंडिया और विस्तारा का होगा विलय, CCI ने डील को दी मंजूरी

Air India- Vistara : टाटा ग्रुप की एयरलाइंस विस्तारा और एयर इंडिया को कुछ शर्तों के साथ दोनों का विलय करने की इजाजत मिल गई. इस डील से टाटा ग्रुप के विमानन कारोबार का और विस्तार होगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Air India- Vistara Merger : कंपटीशन कमीशन ऑफ इंडिया (CCI) ने बड़ा फैसला किया है. सीसीआई ने एयर इंडिया और विस्तारा के विलय को मंजूरी दे दी है. दरअसल शुक्रवार 1 सितंबर को टाटा ग्रुप की एयरलाइंस विस्तारा और एयर इंडिया को कुछ शर्तों के साथ दोनों का विलय करने की इजाजत मिल गई. इसके बाद एयर इंडिया भारत का सबसे बड़ा इंटरनेशनल उड़ान भरने वाली एयरलाइंस बन सकता है. सीसीआई ने सिंगापुर एयरलाइंस की ओर से एयर इंडिया को कुछ शेयरधारिता के अधिग्रहण को भी मंजूरी दी है.

टाटा ग्रुप का बयान

टाटा ग्रुप ने कहा कि एयर इंडिया और विस्तारा एयरलाइंस के विलय की विस्तार से जानकारी जाएगी. जानकारी के अनुसार इस फैसले से पहले सीसीआई ने एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस भेजा था. जिसमें कहा गया था कि प्रतिस्पर्धा को लेकर विस्तारा के साथ उसके प्रस्तावित विलय की जांच क्यों नहीं की जानी चाहिए. इस डील से टाटा ग्रुप के विमानन कारोबार का और विस्तार होगा.

सिंगापुर एयरलाइंस लगाएगी पैसे

आपको बता दें कि विस्तारा में सिंगापुर एयरलाइंस की 49 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. एसआईए विलय से पहले 25.1 फीसदी की साझेदारी के लिए एयर इंडिया में 2,059 करोड़ रुपये लगाएगी. वहीं टाटा संस की 74.9 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी. टाटा संस और एसआईए ने अप्रैल 2023 में सीसीई के साथ विलये के लिए अप्लाई किया था.

विलय के बाद एयर इंडिया का आकार बढ़ जाएगा. अनुमाल है कि आने वाले समय में एयरलाइंस ग्लोबल लेवल पर 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी हासिल कर सकती है. जिससे कंपनी को अलग ही पहचान मिलेगी. इससे रोजगार भी बढ़ेगा.

calender
02 September 2023, 03:32 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो