पीएम मोदी ने आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को वर्ल्ड के बेस्ट बैंकर का दर्जा मिलने पर दी बधाई

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को अमेरिका स्थित पत्रिका ‘ग्लोबल फाइनेंस’ ने वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर का दर्जा दिया है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

हाइलाइट

  • पीएम मोदी ने आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को वर्ल्ड के बेस्ट बैंकर का दर्जा मिलने पर दी बधाई

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को अमेरिका स्थित पत्रिका ‘ग्लोबल फाइनेंस’ ने वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर का दर्जा दिया है. दास को ग्लोबल फाइनेंस केंद्रीय बैंकर रिपोर्ट कार्ड 2023 में ‘A प्लस’ रेटिंग दी गई है. इस सूची में तीन केंद्रीय बैंक के गवर्नरों को ‘A प्लस’ रेटिंग दी गई, जिनमें दास शीर्ष पर रहे.

ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका ने एक बयान में कहा कि मुद्रास्फीति नियंत्रण, आर्थिक वृद्धि लक्ष्यों, मुद्रा स्थिरता और ब्याज दर प्रबंधन में सफलता के लिए ग्रेड ‘A’ से ग्रेड ‘एफ’ तक के पैमाने होते हैं. ‘A’ उत्कृष्ट प्रदर्शन को दर्शाता है, जबकि एफ ग्रेड का मतलब पूरी तरह विफलता है.

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास को अमेरिका स्थित ग्लोबल फाइनेंस पत्रिका द्वारा वैश्विक स्तर पर शीर्ष केंद्रीय बैंकर के रूप में स्थान दिए जाने पर बधाई दी. एक्स पर पीएम मोदी ने लिखा, “आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास को बधाई. यह भारत के लिए गौरव का क्षण है, जो वैश्विक मंच पर हमारे वित्तीय नेतृत्व को दर्शाता है. उनका समर्पण और दृष्टिकोण हमारे देश के विकास पथ को मजबूत करता रहेगा.''

जानकारी के लिए बता दें कि गवर्नर दास के बाद स्विट्जरलैंड के गवर्नर थॉमस जे जॉर्डन और वियतनाम के गवर्नर गुयेन थी होंग का स्थान रहा.

calender
01 September 2023, 10:41 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो