Railways : भारतीय रेलवे की पहली महिला चेयरमैन बनीं जया वर्मा, आज से संभालेंगी कार्यभाल

Indian Railway : जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष और सीईओ नियुक्त किया गया है. 1 सितंबर से वह अपना कार्यभाल सभालेंगी. वह मूल रूप से भारतीय रेलवे यातायात सेवा 1986 बैच की भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा से जुड़ी हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Railway Board CEO : भारतीय रेलवे ने पहली बार किसी महिला को रेलवे बोर्ड का अध्यक्ष और सीईओ नियुक्त किया है. पिछले 105 सालों में ऐसा कभी नहीं हुआ, लेकिन अब रेलने ने ऐतिहासिक फैसला लिया और जया वर्मा सिन्हा को इस पद पर नियुक्त किया है. गुरुवार 31 अगस्त को इनके नाम की घोषणा की गई थी. शुक्रवार 1 सितंबर से वह अपना कार्यभाल सभालेंगी. जया वर्मा ने रेलवे बोर्ड में एक सदस्य के तौर पर काम कर रही थीं. उनकी जिम्मेदारी संचालन और व्यवसाय विकास के रूप में थी.

कौन हैं जया वर्मा सिन्हा

जया वर्मा सिन्हा ने भारतीय रेलवे को अपना 35 साल समय दिया है. वह लगातार अपनी सेवा दे रही हैं. अब उनको रेलवे के अध्यक्ष और सीईओ का पद दिया गया है. जानकारी के अनुसार जया वर्मा ने अपनी शिक्षा इलाहाबाद विश्वविद्यालय से प्राप्त की. वह मूल रूप से भारतीय रेलवे यातायात सेवा 1986 बैच की भारतीय रेलवे प्रबंधन सेवा से जुड़ी हैं. आज वह रेलवे बोर्ड के मौजूदा प्रमुख अनिल कुमार लोहाटी का स्थान लेंगी. आपको बता दें कि रेलवे बोर्ड की पहली महिला सदस्य विजयलक्ष्मी विश्वनाथन थीं. लेकिन बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष जया वर्मा बनाई गई हैं.

काम में रहती हैं एक्टिव

जया वर्मा सिन्हा हाल ही में हुए ओडिशा के बालासोर ट्रेन एक्सीडेंट में बहुत एक्टिव रही हैं. कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे में सैंकड़ों लोगों की मृत्यु हो गई थी. जय़ा वर्मा ने पूरे घटनाक्रम के दौरान अपनी नजर बनाए रखी. इसके अलावा उन्होंने पीएमओ में भी इस भीषण ट्रेन हादसे को एक्सप्लेन करने और व्यवस्था को लेकर प्रजेंटेशन भी दिया था. कई न्यूज चैनल को उन्होंने पूरे हादसे के बारे में समझाया था. इनके काम की बहुत तारीफ भी हुई थी.

calender
01 September 2023, 12:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो