Bank Holidays : देश में अगले 6 दिनों तक बैंकों में लगा रहेगा ताला, ये है पूरी लिस्ट

Bank Holidays List : भारत में आज से अगले 6 दिनों तक लगातार बैंक बंद रहेंगे. देश में 10 नवंबर से 15 नवंबर तक अलग-अलग कारणों में बैंक बंद रहेंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Bank Holidays In Novermber 2023 : शुक्रवार 10 नंवबर से देश भर में त्योहारों का सिलसिला शुरू हो गया है. आज धनतेरस का पर्व मनाया जा रहा है. इस दिन मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर की पूजा की जाती है. धनतेरस पर नई-नई वस्तुएं और सोना-चांदी की चीजें खरीदी जाती है. फेस्टिल की वजह से भारत में आज से अगले 6 दिनों तक लगातार बैंक बंद रहेंगे. यानी आप वित्तीय लेनदेन से जुड़ें कामों के लिए बैंक नहीं जा सकेंगे. आगे हम आपको बैंक अवकाश की विस्तार से जानकारी देंगे.

अगले 6 दिन बंद रहेंगे बैंक

देश में 10 नवंबर से 15 नवंबर तक अलग-अलग कारणों में बैंक बंद रहेंगे. इसमें राष्ट्रीय स्तर से लेकर क्षेत्रीय स्तर तक की छुट्टी को शामिल किया गया है.

10 नवंबर- वांगला महोत्सव (मेघालय) में अवकाश.

11 नवंबर- दूसरा शनिवार के कारण बैंक बंद रहेंगे.

12 नवंबर- रविवार और दिवाली की वजह से बैंक बंद रहेंगे.

13 नवंबर- गोवर्धन पूजा, लक्ष्मी पूजा की वजह से देश भर में बैंक बंद रहेंगे.

14 नवंबर- कई राज्यों दिवाली (बलि प्रतिपदा)/विक्रम सवंत नया साल बैंक अवकाश. इनमें गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और सिक्किम शामिल हैं.

15 नवंबर- भाई दूज/चित्रगुप्त जयंती/लक्ष्मी पूजा/निंगाल चक्कूबा/भ्रातृ द्वितीया का पर्व मनाया जाएगा.

लेनदेन के लिए क्या करें

बैंक बंद होने की स्थिति में आप ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से खरीदारी कर सकते हैं. इसके अलावा आप लेनदेन के लिए नेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग या फिर यूपीआई जैसे आदि पेमेंट ऑप्शन का सहारा ले सकते हैं. साथ ही आप एटीएम के कैश निकाल कर अपनी जरूरत को पूरा कर सकते हैं. आप क्रेडिट कार्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

calender
10 November 2023, 10:52 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो