Bharat Darshan : IRCTC ने यात्रियों को दिया तोहफा, धार्मिक स्थलों की यात्रा के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन

भारतीय रेलवे ने देखो अपना देश और एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के तहत 10 दिन का टूर पैकेज की शुरुआत करने जा रही है। इसमें देश के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाई जाएगी।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियों के लिए त्यौहार, वेकेशन, और स्पेशल मौके पर अकसर खास ट्रेन चलाई जाती हैं। जिससे की लोगों को दूसरे राज्यों में जाने के लिए किसी भी तरह की परेशानी न हो और यात्री आराम से अपने सफर को पूरा कर पाएं। अब इंडियन रेलवे ने देखो अपना देश और एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के तहत यात्रियों को एक बड़ी सौगात देने की घोषणा की है।

IRCTC भारत के प्रमुख धार्मिक स्थलों पर दर्शन करवाने के लिए एक नई स्पेशल ट्रेन चलाने वाली है। इस ट्रेन में देश के महत्वपूर्ण धार्मिक स्थलों की यात्रा करवाई जाएगी। यह ट्रेन 28 अप्रैल 2023 को रवाना होगी। अगर आप अपने परिवार के साथ कहीं बाहत घूमना चाहते हैं तो यह आपके लिए अच्छा मौका है।

IRCTC के टूर पैकेज में क्या है खास

भारतीय रेलवे की यह स्पेशल ट्रेन में पूरे 10 दिन का टूर पैकेज मिल रहा है। यह ट्रेन 28 अप्रैल से 7 मई तक के लिए चलाई जाएगी। इस ट्रेन में यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी। इसमें यात्रियों को ऑन बोर्ड और ऑफ बोर्ड भोजन का विकल्प मिलेगा इसमें बसों के दर्शन स्थलों की सैर, रहने की सुविधा, सुरक्षा, ट्रैवल इंश्योरेंस जैसी सुविधाएं मिलेगी।

इन जगहों पर घूमने का मिलेगा मौका

इंडियन रेलवे ने अपनी द्वारा चलाई जा रही देखो अपना देश और एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना के इस स्पेशल ट्रेन को चलाने वाली है। इस स्पेशल ट्रेन यात्रा की शुरुआत 28 अप्रैल को पुणे से पुरी-गंगासागर दिव्य काशी यात्रा से होगी। दस दिनों की यात्रा के दौरान लोगों को पुरी, गया, प्रयागराज, वाराणसी, कोलकाता के अहम धार्मिक स्थलों दर्शन कराए जाएंगे।

इसके साथ ही यात्रियों को काशी विश्वनाथ, विष्णु पद मंदिर, काशी विश्वनाथ, विष्णु पद मंदिर, प्रयागराज में त्रिवेणी संगम, जगन्नाथ मंदिर आदि मंदिरों के दर्शन करने का सुनहरा मौका मिलेगा।

ट्रेन में तीन कैटेगरी

इस स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने के लिए यात्रियों को तीन श्रेणी में बांटा जाएगा। इसमें 7 स्लीपर श्रेणी के कोच, थर्ड एसी, थ्री टियर और फर्स्‍ट एसी, टू टियर कोच से संयोजित शामिल है। बता दें कि लोगों के पास इन तीन कैटेगरी में इकॉनोमी, कम्फर्ट व डीलक्सटूर पैकेज ऑप्शन दिया जाएगा। इस स्पेशल ट्रेन की इकॉनमी सेगमेंट श्रेणी में 750 यात्रियों की बुकिंग हो सकती है।

calender
24 April 2023, 03:54 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो