केंद्र सरकार ने शुरू की उड़ान 5.1 योजना, आम आदमी को मिलेगा हेलीकॉप्टर में सफर करने का मौका

भारत सरकार ने उड़ान योजना के अगले चरण UDAN 5.1 को लॉन्च कर दिया है इसके तहत भारत के दूरदराज जगहों को इससे जोड़ा जाएगा।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

UDAN 5.1 : केंद्र सरकार ने देश की हवाई सेवाओं के विस्तार के लिए नई योजना की शुरुआत की है। सरकार ने उड़ान नाम से एक योजना शुरू की है, जिससे देश के आम आदमी का हवाई सफर पहले से बेहतर हो जाएगा। अब भारत सरकार ने इस योजना के अगले चरण UDAN 5.1 को लॉन्च कर दिया है इसके तहत भारत के दूरदराज जगहों को इससे जोड़ा जाएगा।

जिसके बाद लोगों को हेलीकॉप्टर से हवाई सफर करने का अवसर मिलेगा।इसमें पिछले योजना के मुकाबले कई बदलाव किए गए हैं। साथ ही UDAN 5.1 में सिंगल व डबल इंजन वाले एयरक्राप्ट के वाइबिलिटी गैप फंडिंग के क्षेत्र को भी बढ़ाया गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्री का बयान

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने UDAN 5.1 को लेकर अपना बयान जारी किया है। उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयासों के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा हेलीकॉप्टर पर्यटक, आतिथ्य और आम लोग जुड़ेगे, जिससे कारण देश में पर्यटन में भी बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

उन्होंने कहा ऐसे में स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को भी बढ़ावा देने में मदद होगी। सिंधिया ने आगे कहा उड़ान 5.1 न केवल नागरिक उड्डयन के लिए, बल्कि भारत के दूरस्थ और सेवा से वंचित क्षेत्रों के लिए भी एक नई सुबह की शुरुआत करता है।

देश में बढ़ेगा हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल

भारत में हेलीकॉप्टर की संख्या में बढ़ोत्तरी हो सकती है। देश में वर्तमान में 280 हेलीकॉप्टर हैं। जो कई क्षेत्रों में उपयोग किए जाते हैं। बता दें कि 46 हेलीकॉप्टर मार्गों का संचालन किया जा चुका है। उड़ान योजना की शुरुआत छोटे शहरों को हवाई यात्रा से जोड़ने के लिए की गई थी।

साल 2016 में नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत एक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के रूप में उड़े देश का आम नागरिक योजना को शुरू की किया गया था। यह योजना 5 वर्षों के लिए है और सरकार का लक्ष्य इस योजना के तहत 2024 तक 100 हवाई अड्डों को बनाना है।

calender
25 May 2023, 04:48 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो