EPFO ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, PF के ब्याज में की इतनी बढ़ोतरी

EPF Interest Rate : ईपीएफओ ने 2023-24 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि अकाउंट के करोड़ों कर्मचारियों के लिए मौजूदा वित्त वर्ष के लिए ब्याज दर में 0.10 फीसदी इजाफा किया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

EPF Interest Rate Hike : देश में सरकारी और निजी क्षेत्रों में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) ने कर्मचारियों के लिए मिलने वाले पीएम ब्याज में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. ईपीएफओ ने 2023-24 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि अकाउंट के करोड़ों कर्मचारियों के लिए मौजूदा वित्त वर्ष के लिए ब्याज दर में इजाफा कर दिया है. अब वर्कर्स को पहले की तुलना में 0.10 फीसदी ज्यादा ब्याज मिलेगा. अब आपके पीएफ अकाउंट पर 8.25 फीसदी का ब्याज दर दिया जाएगा.

ईपीएफओ ने पीएफ पर बढ़ाया ब्याज

मी़डिया रिपोर्ट के अनुसार ईपीएफओ के शीर्ष निर्णय लेने वाले निकाय सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज ने शनिवार को अपनी बैठक में 2023-24 के लिए ईपीएफ पर 8.25 प्रतिशत ब्याज दर (EPF Interest Rate) देने का फैसला किया है. इस फैसले के बाद 2023-24 के लिए ईपीएफ जमा ब्याज दर को सहमति के लिए वित्त मंत्रालय को भेजा जाएगा. आपको बता दें कि 28 मार्च, 2023 को ईपीएफओ ने 2022-23 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि खातों के लिए 8.15 प्रतिशत की ब्याज दर की घोषणा की थी. वहीं ईपीएफओ ने वित्त वर्ष 2022 के लिए 8.10 फीसदी का ब्याज दिया था.

सात करोड़ों लोगों को मिलता है लाभ

हर साल ईपीएफओ प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट के तहत ब्याज दर का ऐलान करती है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के तहत लगभग 7 करोड़ कर्मचारी जुड़े हुए हैं. ईपीएफओ के ब्याज तय करने के बाद वित्त मंत्रालय अंतिम फैसला लेता है. कर्मचारी भविष्य निधि खाते पर ब्याज साल में एक बार 31 मार्च को मिलता है. कर्मचारी नौकरी छूटने, घर बनाने या खरीदने, शादी-ब्याह, बच्चों की पढ़ाई या रिटायरमेंट की स्थिति में पीएफ के पैसों को निकाल सकते हैं.

calender
11 February 2024, 07:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो