नहीं खत्म हो रही पेटीएम की मुश्किलें, RBI के बाद EPFO ने इन सर्विस पर लगाई रोक

Paytm Payment Bank : ईपीएफओ ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक जरिए होने वाले डिपॉजिट और क्रेडिट पर रोक लगा दी है. आरबीआई द्वारा पेटीएम पर की गई कार्रवाई को देखते हुए यह फैसला लिया गया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Paytm Payment Bank : पेटीएम इन दिनों भारतीय रिजर्ब बैंक की कार्रवाई का सामना कर रहा है. आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (Paytm Payment Bank) की सभी सेवाओं पर रोक लगा दी है. 29 फरवरी से पेटीएम बैंक की सर्विस काम करना बंद कर देगी. इस बीच कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने पेटीएम बैंक को लेकर एक अहम फैसला लिया है. ईपीएफओ ने इसके जरिए होने वाले डिपॉजिट और क्रेडिट पर रोक लगा दी है. यह फैसला आरबीआई द्वारा पेटीएम पर की गई कार्रवाई को देख कर लिया गया है.

EPFO से पेटीएम बैंक को लगा झटका

ईपीएफओ ने 8 फरवरी को एक सर्कुलर जारी करते हुए कहा कि अपने फील्ड ऑफिसों को निर्देश दिया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से लिंक ईपीएफओ अकाउंट में डिपॉजिट व क्रेडिट को ब्लॉक कर दिया जाए. सर्कुलर में आगे कहा गया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक से जुड़े अकाउंट्स का क्लेम स्वीकार नहीं किया जाए.

आपको बता दें कि ईपीएफओ ने पिछले साल पेटीएम पेमेंट्स बैंक और एयरटेल पेमेंट्स बैंक के अकाउंट में ईपीएफओ पेमेंट्स करने की अनुमति दी थी. लेकिन 31 जनवरी, 2024 को पेटीएम पेमेंट्स बैंक में डिॉजिटस क्रेडिट और टॉप अप पर 29 फरवरी से रोक लगाने का ऐलान किया था.

पेटीएम के शेयरों में गिरावट

आरबीआई की कार्रवाई के बाद से पेटीएम की परेशानी बढ़ गई है. शुक्रवार को शेयर बाजार खुलते ही पेटीएम के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली. पेटीएम के शेयर 7.52 फीसदी गिरकर 413.05 रुपये पर कारोबार कर रहे थे. बीते दो दिनों में इसके शेयर 17 फीसदी से अधिक गिर चुके हैं.

एक महीने के दौरान इसके शेयरों में 39.76 फीसदी की गिरावट आई है. बता दें कि पेटीएम से स्वतंत्र निदेशक मंजू अग्रवाल के कथित तौर पर पद छोड़ दिया. वह मई 2021 से बोर्ड में कार्यरत थे. मंजू अग्रवाल ने फरवरी को तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है.

calender
10 February 2024, 07:38 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो