Credit Card: क्रेडिट कार्ड का अधिक इस्तेमाल करना, आप पर पड़ सकता है भारी, तुरंत हो जाएं सावधान

Credit Card: क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने के लोगों को कई तरह के लाभ मिलते हैं वहीं यदि क्रेडिट कार्ड का अधिक इस्तेमाल किया जाए तो यह आपको मुश्किल में डाल सकता है.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • आज के समय में हर कोई जानता है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे किया जाता है.

Credit Card: आज के समय में हर कोई जानता है कि क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कैसे किया जाता है. क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करना काफी आम है. क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने से लोगों को कई तरह के फायदे मिलते हैं. यदि आप कुछ लोगों की तरह क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं जो अंधाधुंध कार्ड को यूज करते हैं. ऐसे लोगों को सावधनियां बरतनी चाहिए. यदि सावधानियां न बरती जाएं तो काफी नुकसान उठाने की नोबत आ सकती है.

यह बात जानकर आपको काफी हैरानी होगी कि यदि क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान न किए जाएं तो आपका क्रेडिट स्कोर काफी खराब हो जाएगा. इस से आपको भविष्य में कोई भी लोन लेने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

यदि आपका क्रेडिट कार्ड का स्कोर अच्छा है तो बैंक को आप पर भरोसा होता है कि आप टाइम से लोन को पेमेंट कर सकते हैं. वहीं खराब स्कोर होने पर आपका भविष्य में लोन लेने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. आप किसी भी तरह कभी भी क्रेडिट कार्ड के लोन को जाल में फंसा कर नहीं ले सकते हैं. 

बेफिजूल के खर्चों पर रोक

अधिकतर लोग होते हैं जो बेफिजूल के खर्चों पर क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. कई बार जब हम शॉपिंग के लिए जाते हैं तो वहां पर बाहर का खाना और भी काफी खर्चा कर लेते हैं जिसके लिए हम क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. आपको सबसे पहले अपने खर्चों पर एसेंशियल और नॉन-एसेंशियल जैसे दो कैटेगरी में बाचना चाहिए.

क्रेडिट कार्ड का लोन

यदि आप क्रेडिट कार्ड के लोन में दब चुके हैं तो आपको सबसे पहले उसकी तरफ ध्यान देना चाहिए. आप हर कोशिश करें ताकि लोन जल्द से जल्द निकल जाएं. आप इसके लिए कोई स्ट्रैटेजी भी अपना सकते हैं. इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड की मिनिमम ड्यू की पेमेंट कर सकते हैं.

calender
22 August 2023, 09:44 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो