Onion Price : आम आदमी को रुला रही है महंगी प्याज, सरकार ने राहत देने के लिए बनाई योजना

Onion Price Hike : सरकारी एजेंसियों नेफेड और एनसीसीएफ दिल्ली-एनसीआर सहित कई शहरों में मोबाइल पैन के माध्यम से सस्ती दरों पर प्याज बेचने की तैयारी में है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Onion Price Hike : देशभर में महंगाई ने आम आदमी के किचन का बजट बिगाड़ दिया है. सब्जियों की कीमतें लोगों को और परेशान कर रही है. पहले टमाटर के भाव ने सबको निराश किया और अब प्याज जनता के आंसू निकाल रही है. आलम यह है कि महंगी सब्जियां आम नागरिक की थाली से गायब होती नजर आ रही हैं. अब केंद्र सरकार ने लोगों को राहत देने के लिए अहम कदम उठाया है. जिससे सस्ती दरों में प्याज मिलेगी. सरकार 25 रुपये किलोग्राम में प्याज उपलब्ध कराएगी.

क्या है सरकार का प्लान

केंद्र सरकार की सरकारी एजेंसियों नेफेड और एनसीसीएफ दिल्ली-एनसीआर सहित कई शहरों में मोबाइल पैन के माध्यम से सस्ती दरों पर प्याज बेचने की तैयारी में है. उपभोक्ता मामलों के राज्यमंत्री अश्विनी 6 सितंबर को चौबे एनसीसीएफ के मोबाइल वैन को हरी झंडी दिखाएंगे. जिसके माध्यम से 25 रुपये प्रति किलो दाम पर रिटेल बाजार में लोगों को प्याज बेची जाएगी. इससे जनता को थोड़ी राहत मिलेगी.

3-5 लाख टन प्याज की खरीद

सरकार ने 36,250 टन प्याज 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के होलसेल अपने बफर स्टॉक से जारी किया है. यह कदम प्याज के भाव को काबू में करने के लिए उठाया गया है. सरकार ने नेफेड और एनसीसीएफ को होलसेल और रिटेल मार्केट बफर स्टॉक से ब्याज बेचने की जिम्मेदारी दी है. इन्हें 3 से 5 लाख टन अतिरिक्त प्याज किसानों के खरीदने को कहा गया है.

दिल्ली में प्याज की कीमत

मार्केट में बफर स्टॉक से मौजूदा दामों पर प्याज बेचा जा रहा है. वहीं रिटेल मार्केट में सरकार 25 रुपये सब्सिडी रेट पर प्याज बेच रही है. इसके अलावा आने वाले समय में मोबाइल वैन के जरिए ज्यादा प्याज बेचे जाएंगे. दिल्ली में एक किलोग्राम प्याज की कीमत 37 रुपये है. 4 सितंबर को रिटेल मार्केट में प्याज औसतन 33.41 रुपये प्रति किलो में मिल रहा था.

calender
05 September 2023, 10:42 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो