वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा- बीते 10 वर्षों में 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिला उद्यमियों को दिए... पढ़ें बजट से संबंधित 10 प्रमुख बातें

Budget 2024: संसद में निर्मला सीतारमण में अंतरिम बजट पेश कर रही है, जहां उन्होंने देश में चल रही है योजनाओं से लोगों को मिल रहे लाभ का जिक्र किया है और बताया कि आने वाले समय में केंद्र सरकार किन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा फोकस करने वाली है.

Sachin
Sachin

Budget 2024: संसद में अंतरिम बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, कोविड के बावजूद हमने पीएम आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 3 करोड़ घर बनाने का काम पूरा किया. साथ ही आने वाले पांच वर्षों में 2 करोड़ घर और बनाए जाएंगे. नीचे पढ़ें बजट से संबंधित 10 पॉइंट में पूरी बातें...

1) वित्त मंत्री ने कहा, हमारी सरकार ने नागरिक प्रथम और न्यूनतम सरकार अधिकतम शासन दृष्टिकोण के साथ जवाबदेह, जन केंद्रित और विश्वास आधारित प्रशासन प्रदान किया है.

2) लोकसभा में निर्मला सीतारमण ने कहा कि, पिछले 10 साल में 30 करोड़ मुद्रा योजना ऋण महिला उद्यमियों को दिए गए. ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत महिलाओं को 70% आवास महिलाओं को मिले हैं. 

3) वित्तमंत्री कहती हैं कि, हमें गरीब, महिला, युवा और अन्नदाता पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है और उनकी जरूरतें और आकांक्षाएं पर हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं.

4) उन्होंने कहा कि, भारतीय अर्थव्यवस्था ने पिछले 10 वर्षों में गहरा सकारात्मक परिवर्तन देखा है, भारत के लोग आशा के साथ भविष्य की ओर देख रहे हैं. जब हमारी सरकार प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में साल 2014 में सत्ता संभाली तब देश को भारी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा था. सरकार ने उन चुनौतियों पर सही तरीके से काबू पाया.

5) सीतारमण ने कहा,  कृषि क्षेत्र की और वृद्धि के लिए, सरकार फसल कटाई के बाद की गतिविधियों में सार्वजनिक और निजी निवेश को और बढ़ावा देगी. 

6) आयुष्मान भारत योजना के तहत सभी आशा वर्कर्स, आंगनवाड़ी वर्कर्स और हेल्पर्स को भी कवर किया जाएगा. 

7) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि, तीन प्रमुख आर्थिक रेलवे कॉरिडोर लागू किए जाएंगे, सबसा पहला ऊर्जा, खनिज और सीमेंट कॉरिडोर, दूसरा पोर्ट कनेक्टिविटी कॉरिडोर और तीसरा उच्च यातायात घनत्व कॉरिडोर है. मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी को सक्षम करने के लिए पीएम गतिशक्ति के तहत परियोजनाओं की पहचान की गई है.

8) यात्रियों की सुरक्षा, सुविधा और आराम के लिए 40,000 सामान्य रेलवे बोगियों को वंदे भारत मानकों में परिवर्तित किया जाएगा. 

9)  नए टैक्स सिस्टम में सात लाख तक की कमाई पर कोई कर नहीं लगेगा.

10) घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लक्षद्वीप सहित हमारे द्वीपों पर बंदरगाह कनेक्टिविटी, पर्यटन बुनियादी ढांचे और सुविधाओं के लिए परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. 

calender
01 February 2024, 11:56 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो