Hemant Soren ऐसे एकमात्र मुख्यमंत्री जिन्हें ED ने गिरफ्तार किया, लालू को अरेस्ट करने के लिए बुलानी पड़ी थी सेना... जानें मामला

Hemant Soren Arrest: हेमंत सोरेन अब भारत के एक मात्र ऐसे मुख्यमंत्री बन गए हैं, जिनको प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया है. अभी उनकी जगह झारखंड का सीएम चंपई सोरेन को बनाया गया है.

Sachin
Sachin

Hemant Soren Arrest: हेमंत सोरेन देश के एकमात्र ऐसे मुख्यमंत्री (अब पूर्व) बन गए हैं, जिन्हें इस्तीफे के बाद गिरफ्तार कर लिया गया है. ऐसे ही सीबीआई पूर्व मुख्यमंत्री को भी गिरफ्तार कर चुकी है. लालू की गिरफ्तारी का मामला जब काफी चर्चाओं में बना गया था जब साल 1997 में चारा घोटाले में उनकी गिरफ्तारी के लिए सेना की मदद ली गई थी.

सीएम पद से त्याग पत्र देने के बाद किया गया था अरेस्ट 

वहीं, सीएम पद रहते हुए अरेस्ट नहीं किया जा सकता था और वह उस वक्त अपना पद छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे. इस दौरान बिहार में उनके समर्थकों से लेकर नेताओं तक काफी हंगामा मचा था. लालू प्रसाद यादव की गिरफ्तानी तब हुई जब उन्होंने सीएम पद से त्याग पत्र देने के बाद अपनी पत्नीराबड़ी देवी को मुख्यमंत्री बना दिया था और उसके बात उन्हें अरेस्ट कर लिया गया था. 

जयललिता भी हुईं थी गिरफ्तार 

तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जयजयललिता की भी गिरफ्तारी हो चुकी है, उन्होंने आय से अधिक संपत्ति होने के मामले में सीएम पद से रिजाइन देने के बाद गिरफ्तार किया गया था. लेकिन जब तक मामले में जांच चली तो वह सीएम पद पर बनी रहीं थीं. वहीं, वर्ष 2011 में कर्नाटक के तत्कालीन मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने अवैध खनन मामले को लेकर लोकायुक्त की रिपोर्ट सामने आने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके उन्हें गिरफ्तार किया गया था. 

झारखंड में पहली बार हुई ऐसी स्थिति पैदा

झारखंड की राजनीति में पहले भी सरकारें बनती और बिगड़ती रही हैं, विधायकों का भी आना-जाना लगा रहा है. लेकिन एक दिन में मुख्यमंत्री की गिरफ्तारी और दूसरी दिन नया सीएम बन जाना यह पहली बार हुआ है. बुधवार को इस घटना पर सभी की नजरें उस पर टिकी रही थीं. वैसे संविधान के अनुच्छेद 361 के तहत मुख्यमंत्री सिविल मामले में गिरफ्तारी और हिरासत में लिए जाने पर कुछ छूट मिली हुई है.  हालांकि, क्रिमिनल मामलों में गिरफ्तारी हो सकती है.  

calender
01 February 2024, 10:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो