Amrit Udyan : कल से आम जनता के लिए खुलेगा राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान, ये होगी टाइमिंग

Amrit Udyan Opening : हर साल अमृत उद्यान को आम लोगों के भ्रमण के लिए खोला जाता है. इस बार उद्यान को 2 फरवरी से 31 मार्च तक आम लोगों के लिए खोला जा रहा है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Amrit Udyan Timing : राष्ट्रपति भवन का अमृत उद्यान (पहले मुगल गार्डन) शुक्रवार 2 फरवरी, 2024 से देश के आम लोगों के लिए खुल रहा है. इस पार्क में आपको अलग-अलग किस्म के फूल देखने को मिलते हैं. एक बार जो यहां आ जाता है, उसे उद्यान की सुंदरता बहुत पसंद आती है. हर साल अमृत उद्यान को आम लोगों के भ्रमण के लिए खोला जाता है और थीम रखी जाती है. इस बार आकर्षण का केंद्र ट्यूलिप से सजा थीम गार्डन रहने वाला है. थीम गार्डन के साथ अमृत उद्यान और सिग्नेचर उद्यान भी इस थीम पर है.

क्या होगी थीम

अमृत उद्यान में इस बार की थीम ट्यूलिप पर आधारित होगी. इसमें सुबह सूरज की पहली किरण पड़ने से लेकर जब शाम ढलेगी, तब तक ट्यूलिप खिलने का सिलसिला जारी रहेगा. यह हर समय देखने को मिलेंगे. जानकारी के अनुसार अमृत उद्यान आने के लिए अब तक 50- हजार से अधिक लोग बुकिंग करा चुके हैं. अमृत उद्यान घूमने के लिए आपको किसी भी तरह की कोई एंट्री फीस नहीं देनी होगी. अगर आप अपनी फैमिली के साथ आते हैं तो आपको बस प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर जाना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा. अगर आप ऑफलाइन मोड में एंट्री करना चाहते हैं तो राष्ट्रपति भवन के गेट नंबर 35 से प्रवेश कर सकते हैं.

अमृत उद्यान की क्या होगी टाइंमिंग

अमृत उद्यान 2 फरवरी से 31 मार्च तक आम लोगों के लिए सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक खुला रहेगा. शाम 4 बजे के बाद आपको एंट्री नहीं मिलेगी. बता दें सोमवार को उद्यान बंद रहेगा. आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू उद्यान उत्सव 2024 का उद्घाटन करेंगी. इसके लिए कल से इसे आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा. 2 महीने के दौरान अमृत उद्यान को चार दिन विशेष तौर पर रिजर्व किए गए हैं, जिसमें एक दिन दिव्यांगों, एक दिन डिफेंस फोर्सज और एक दिन महिलाओं और अनाथ बच्चों के लिए विशेष तौर पर रिजर्व किया गया है.

calender
01 February 2024, 09:53 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो