Fact Check : बजट में निर्मला सीतारमण वीक में 3 दिन ऑफ का करेंगी ऐलान? जानिए क्या है इस वायरल दावे का सच

Budget 2024 : वायरल पोस्ट में कहा गया है कि 1 जुलाई से कंपनियां काम के घंटे बढ़ाकर 12 घंटे तक कर सकती हैं. कर्मचारियों को हफ्ते में केवल 4 दिन, लेकिन 12-12 घंटे काम करना पड़ा सकता है. इस नए नियम के तहत कंपनियां अपने कर्मचारियों को 3 दिन का वीक ऑफ देंगी.

Pankaj Soni
Pankaj Soni

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अब से थोड़ी देर में वर्ष 2024 के लिए देश का अंतरिम बजट (Budget 2024) पेश करेंगी. इसके पहले देश में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें लोकसभा चुनाव से ठीक पहले पेश किए जाने वाले इस बजट में सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफ देने की बात की जा रही है. पोस्ट में दावा किया गया है कि वित्त मंत्री सीतारमण अपने छठे बजट में 3 दिन वीकली ऑफ पॉलिसी का ऐलान करेंगी.

पोस्ट में कहा गया है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी, 2024 को अपना छठा बजट पेश करेंगी. इसमें सरकार उत्पादकता बढ़ाने के मकसद से कई बदलाव कर सकती है. इसमें ऑफिस में काम के घंटे, ऑफिस टाइमिंग और छुट्टियों को बदला जा सकता है.

वायरल पोस्ट में कहा गया है कि 1 जुलाई से कंपनियां काम के घंटे बढ़ाकर 12 घंटे तक कर सकती हैं. कर्मचारियों को हफ्ते में केवल 4 दिन, लेकिन 12-12 घंटे काम करना पड़ा सकता है. इस नए नियम के तहत कंपनियां अपने कर्मचारियों को 3 दिन का वीक ऑफ देंगी. नए नियमों के तहत टेकहोम सैलरी घट सकती है, लेकिन पीएफ का पैसा बढ़ सकता है. बजट-2024 की घोषणाओं को लेकर सोशल मीडिया पर यह मैसेज बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है.

सरकारी नौकरी से जुड़े लोगों के अलावा भी अन्य लोग इस मैसेज को तेजी से दूसरों को भेज रहे हैं. हालांकि इस वायरल मैसेज का पता लगने के बाद पीआईबी ने इसका फैक्ट चेक किया है. पीआईबी ने बताया कि ये दावा पूरी तरह गलत है. सरकार की तरफ से इस तरह की किसी घोषणा के बारे में कुछ भी नहीं कहा गया है.

पीआईबी ने एक्स पर लिखा, ‘सोशल मीडिया पर बजट-2024 की घोषणाओं को लेकर कई जगह एक मैसेज वायरल हो रहा था. जिसमें कहा जा रहा है कि 1 फरवरी को निर्मला सीतारमण बजट में 3 दिन वीक ऑफ पॉलिसी का ऐलान करेंगी. यह दावा पूरी तरह फेक है और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ऐसा कोई ऐलान नहीं करने जा रही हैं.’
 

calender
01 February 2024, 11:17 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो