Gold Price Today: जानें आज क्या है सोने की कीमत और साथ ही सोने पर निवेश करने से पहले जरुरी बातें

Gold Price Today: पिछले दिनों सोने में गिरावट देखने को मिली, जिसके पीछे का कारण है वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार और ब्याज दरों में वृद्धि. हालांकि अभी भी सोने को....

Poonam Chaudhary
Poonam Chaudhary

Gold Price Today: आज के समय में सोने की किमतें दिन पर दिन बढ़ती जा रही हैं. इसलिए इस बात को सुनिश्चित करने के लिए कि आप सही किमत पर सोने की खरीदारी कर रहे हैं की नहीं आपको वर्तमान बाजार में सोने के मूल्यों के बारे में रू - ब - रू करवाएंगे. इसके लिए आप स्थानीय ज्वेलर्स या फिर ऑनलाइन विक्रेताओं के सोने के मूल्यों की तुलना कर सकते हैं.

* 24 कैरेट सोना - 59,730 रुपये प्रति 10 ग्राम

* 22 कैरेट सोना - 54,750 रुपये प्रति 10 ग्राम

* 18 कैरेट सोना -  46,920 रुपये प्रति 10 ग्राम

* 14 कैरेट सोना -  35,560 रुपये प्रति 10 ग्राम

* 9 कैरेट सोना -  26,880 रुपये प्रति 10 ग्राम

जानें सोने को प्रभावित करने वाले कारक

जानकारी के लिए बता दें कि सोने की कीमतों को कई कारक प्रभावित करते हैं जिसमें - वैश्विक अर्थव्यवस्था की स्थिति,  राजनीतिक अस्थिरता और ब्याज दरें शामिल हैं. वैश्विक अर्थव्यवस्था कमजोर होने से जनता सोने पर निवेश करने लगती है जिस कारण से इसकी कीमतों में भी बढ़ोत्तरी आती है. 

वहीं जब ब्याज दरें कम होती हैं तो सोने की मांग बढ़ने लगती है और उसकी कीमतें भी बढ़ जाती हैं. इसके अलावा राजनितिक अस्थिरता के बारे में बात करें तो निवेशक सोने में निवेश करने के लिए आगे रहते हैं जिसके कारण भी कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है.

यह भी पढ़ें - Petrol Diesel Prices: पटना में घटा पेट्रोल –डीजल का दाम तो नोएडा में बढ़ा, जानें अपने शहर में कच्चे तेल का दाम

सोने में आई गिरानट

पिछले दिनों सोने में गिरावट देखने को मिली, जिसके पीछे का कारण है वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार और ब्याज दरों में वृद्धि. हालांकि अभी भी सोने को एक सुरक्षित निवेश के रुप में देखा जा रहा है. जिसकी कीमतों में उतार - चढ़ाव होने के बावजूद भी लोगों के लिए निवेश करने का सबसे बढ़िया विकल्प है.

सोने पर निवेश करने से पहले इन बातों पर करें गौर...

अगर आप सोने पर निवेश करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आप अपने वित्तीय लक्ष्यों और जोखिमों पर विचार अवश्य करें. सोने को एक मंहगा निवेश माना जाता है, जिसमें फायदा व हानि होने की संभावना भी होती है. इस पर निवेश करने के कई तरीके हैं जैसे - आप सोने के सिक्के या फिर बार खरीद सकते हैं या फिर सोने के शेयर्स या ETF में भी निवेश कर सकते हैं. 

गौर करने वाली बात है कि सोने के सिक्के और बार फिजिकल निवेश होता है.  वहीं सोने के शेयरों और ETF एक वित्तीय निवेश है. सोने में निवेश करने से पहले वित्तीय सलाहकार से बात करना बेहद ही जरुरी है. जिससे आपको काफी मदद मिलेगी.

calender
27 September 2023, 02:16 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो