Government Schemes : आज मोदी सरकार की बीमा-पेंशन की इन तीन स्कीम को 8 वर्ष हुए पूरे

आज (9 मई, 2023) को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना को लॉन्च पूरे 8 साल हो गए हैं। ये सभी योजनाएं देश के नागरिकों को अप्रत्याशित जोखिमों, वित्तीय अनिश्चितताओं और हानियों के समय सुरक्षा देती है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

वर्ष 2014 में केंद्र में बीजेपी सरकार बनने के बाद देश नागरिकों के विकास के लिए कई योजनाएं शुरू की गई। जिससे गरीबों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जा सके। पहले 9 मई 2015 को कोलकाता में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन योजनाओं को लॉन्च किया था। इनमें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना शामिल हैं। आज (9 मई, 2023) को लॉन्च पूरे 8 साल हो गए हैं। इन 8 वर्षों के दौरान बड़ी संख्या में लोगों ने इसका लाभ उठाया है।

वित्त मंत्री ने दी जानकारी

मोदी सरकार की इन तीन योजनाओं के 8वीं वर्षगांठ पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ी जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि ये सभी योजनाएं देश के नागरिकों को अप्रत्याशित जोखिमों, वित्तीय अनिश्चितताओं और हानियों के समय सुरक्षा देती है। वित्त मंत्री के कहा कि 26 अप्रैल 2023 तक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के साथ 34.2 करोड़, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के साथ 16.2 करोड़ और अटल पेंशन योजना के साथ 5.2 करोड़ लोग इन योजनाएं से जुड़ चुके हैं। क्या है मोदी सरकार की ये योजनाएं और कितना मिलता है लाभ? आइए आपको बताते हैं।

अटल पेंशन योजना

अटल पेंशन योजना गरीबों, वंचितों और असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए है। इस योजना के तहत 60 वर्ष की उम्र के बाद लाभार्थी को वित्तीय सुरक्षा प्रदान की जाती है। इसमें बुजुर्गों को 60 साल पूरे होने पर पेंशन की सुविधा दी जाती है। यह योजना 18 से 40 वर्ष के बैंक खाताधारकों के लिए खुली है, इनमें वो लोग शामिल हैं जो इनकम टैक्स नहीं भरते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

यह एक दुर्घटना बीमा योजना है, जो एक्सीडेंट में मृत्यु या फिर दिव्यांगता के लिए बीमा कवर देती है। इसे हर साल रिन्यू करवाना पड़ता है। साथा ही 18 से 70 वर्ष के लोग योजना में एनरोलमेंट करा सकते हैं।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

यह एक जीवन बीमा योजना है जो लाभार्थी की किसी कारणवश मृत्यु को कवर करती है। इस योजना को 18 से 50 साल की उम्र के लोग ले सकते हैं। इसके लिए बैंक अकाउंट या डाकघर में खाता होना जरूरी है।

calender
09 May 2023, 03:04 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो