Manipur Violence : मणिपुर से घर वापसी कर रहे लोगों की बढ़ी मुश्किलें, एयरलाइंस ने हवाई टिकट के बढ़ाए दाम

पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर मेंहिंसा भड़की हुई है और लोग किसी भी तरह से वहां से बाहर निकलना चाहते हैं। एयरलाइंस 9, 10, 11 और 12 मई को इंफाल से गुवाहाटी जाने वाले यात्रियों से प्रति व्यक्ति 11,200 से लेकर 15,100 रुपये किराया वसूलने वाली है।

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

पिछले कुछ दिनों से पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में दो समुदायों को लेकर हिंसा भड़की हुई है। यह विवाद आदिवासी और मैतेई समुदाय के बीच आरक्षण के मुद्दे पर हो रहा है। ऐसे में हर कोई राज्य से निकल कर कहीं दूसरे राज्य में चले जाना चाहता है। प्रदेश में दंगे की तस्वीरें लोगों के दिल में भय पैदा कर रही ह। भारी संख्या में मणिपुर से पलायन कर रहे हैं।

वहीं घरेलू एयरलाइंस लोगों की मजबूरी का फायदा उठा रही हैं। एयरलाइंस ने हवाई टिकट के दामों में भारी बढ़ोत्तरी की है। मणिपुर हिंसा को इन कंपनियों से पैसे कमाने का जरया बना लिया है।

लोगों को देनी पड़ेगी मोटी रकम

राज्य में मौजूद लोग किसी भी तरह से वहां से बाहर निकलना चाहते हैं। ऐसे में जो लोग हवाई जहाज से यात्रा करना चाहते हैं उन्हें हवाई यात्रा के लिए मौटी रकम देनी होगी। एयरलाइंस 9, 10, 11 और 12 मई को इंफाल से गुवाहाटी जाने वाले यात्रियों से प्रति व्यक्ति 11,200 से लेकर 15,100 रुपये किराया वसूलने वाली है। साथ ही इन टिकट में जीएसटी भुगतान भी देना होगा। जबकि पहले इंफाल से गुवाहाटी का किराया लगभग 2700 रुपये हुआ करता था।

कोलकाता जाने पर देने होंगे 17 हजार रुपये

आपको बता दें कि जो यात्री 9 मई को इंफाल से कोलकाता सफर पर जाते हैं तो उन्हें 1.10 घंटे के हवाई सफर के लिए 17000 रुपये किराया देना होगा। इसके अलावा कनेक्टिंग फ्लाइट्स टिकट हा मूल्य 20000 से 25000 रुपये है। इससे एयरलाइंस 3700 रुपये किराया वसूलते थे।

यह पहली बार नहीं है जब एयरलाइंस कि ये मनमानी देखने को मिल रहा है। इससे पहले हरियाणा में हुए जाट आंदोलन के दौरान भी हवाई टिकट के दामों मे भारी उछाल देखने को मिला था।

पिछले साल मिला किराया बढ़ाने का अधिकार

कोरोना काल में एयरलाइंस कंपनियों को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ा। जिसके बाद इस सेक्टर को फिर से सही स्थिति में लाने के लिए केंद्र सरकार ने एयरलाइंस को 31 अगस्त 2022 को हवाई किराया तय करने का अधिकार फिर से दे दिया। उसके बाद से है हवाई किराये में जबरदस्त बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही

calender
08 May 2023, 05:27 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो