Manipur Violence: मेघालय के 67 मेडिकल छात्रों को इंफाल के RIMS से निकाला

मणिपुर में हिंसा के बीच कुमाऊं रेजीमेंट की 16वीं बटालियन ने मेघालय के 67 छात्रों को इंफाल से निकाला है।

Lalit Hudda
Lalit Hudda

हाइलाइट

  • राज्य सरकार ने बताया कि अब तक जातीय संघर्ष के दौरान कम से कम 30 लोगों की मौत हुई है।

मणिपुर में जारी जातीय संघर्ष के बीच कुमाऊं रेजीमेंट की 16वीं बटालियन ने रविवार को मेघालय के 67 मेडिकल छात्रों को राजधानी इंफाल के क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (RIMS) से निकाला है। वहीं, इंफाल घाटी में आज जनजीवन सामान्य रहा है। दुकानें और बाजार फिर से खुले और सड़कों पर वाहनों की आवाजाही देखी गई। 

राज्य में जातीय हिंसा के दौरान मरने वाले लोगों की संख्‍या को लेकर आध‍िकार‍िक आंकड़ा जारी क‍िया गया। मणिपुर सरकार के सुरक्षा सलाहाकार ने बताया कि राज्य में 3 मई से अब तक जातीय संघर्ष में करीब 30 लोगों की मौत हुई है। हालांकि, मरने वालों का आकंडा इससे अधिक बताया जा रहा है। वहीं 200 से अधिक लोग इस हिंसा में घायल हुए है। 

केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू ने राज्य में शांति की अपील करने के साथ-साथ जातीय समुदायों के बीच एक संवाद शुरू करने की अपील की। इससे पहले शनिवार को मणिपुर सरकार ने हिंसा को रोकने के लिए सर्वदलीय बैठक की थी। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में कांग्रेस, CPI, JD(U), NPF, शिवसेना, TMC, BSP, AAP, MPP, AIFB, MNDF, ABHKP सहित विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और पूर्व मुख्यमंत्री ओ इबोबी सिंह ने भाग लिया था। 

शांति समिति बनाने का लिया था संकल्प 

बैठक के दौरान राज्य सरकार ने कहा कि जमीनी स्तर पर शांति लाने के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक-एक शांति समिति बनाने का संकल्प लिया गया। यह समिति हिंसा और संघर्ष के अंतर्निहित कारणों की पहचान करने और समुदायों के बीच शांतिपूर्ण संवाद एवं सहयोग को बढ़ावा देने की दिशा में काम करेगी।  

छात्रों को न‍िकालने में सुरक्षा बल

मणिपुर में जातीय संघर्ष के बीच सुरक्षा बल राजधानी इंफाल में छात्रों को निकालने में लगे हुए है। रविवार को कुमाऊं रेजीमेंट की 16वीं बटालियन ने मेघालय के 67 मेडिकल छात्रों को इंफाल के क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान (RIMS) से निकाला है। वहीं, मणिपुर में हिंसा को रोकने के लिए बुलाई गई सेना और असम राइफल्स ने मणिपुर से लगभग 23,000 लोगों को सुरक्षित निकाला गया। 

calender
07 May 2023, 08:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो