GST News : जीएसटी चोरी पर लगेगी रोक, सरकार लेकर आ रही लकी ड्रा स्कीम

GST Return : भारत सरकार लंबे इंतजार के बाद मेरा बिल मेरा अधिकार योजना को शुरू करने जा रही है. इसके तहत खुदरा या थोक विक्रेता से मिले बिल ऐप पर अपलोड करने होंगे.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Mera Bill-Mera Adhikar : देश में टैक्स भरने से अक्सर बड़े-बड़े व्यापारियों को बचते देखा जाता है. इससे बचने के लिए कुछ लोग फर्जी बिल का उपयोग करते हैं. ऐसे लोग जीएसटी चोरी भी करते हैं. अब सरकार इस तरह के मामलों पर रोक लगाने के लिए अहम कदम उठाने वाली है. दरअसल केंद्र सरकार बहुत जल्द जीएसटी इनवॉइस मोबाइल ऐप पर अपलोड करने पर ग्राहकों को रिवॉर्ड प्रदान करेगी. इस योजना के तहत 10 लाख से एक करोड़ रुपये का इनाम दिया जाएगा. जिससे टैक्स भुगतान करने वालों को लाभ मिलेगा.

सरकार की योजना

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार लंबे इंतजार के बाद मेरा बिल मेरा अधिकार योजना को शुरू करने जा रही है. इसके तहत खुदरा या थोक विक्रेता से मिले बिल ऐप पर अपलोड करने होंगे. ऐसा करने वालों को मासिक/त्रैमासिक 10 लाख से 1 करोड़ रुपये मिलेंगे. यह ऐप आईओएस और एंड्रॉयड दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा. इस बिल पर सेलर का जीएसटी नंबर होना जरूरी है. साथ ही यह भी लिखा होना चाहिए कि इनवॉइस नंबर, बिल की राशि और कितना पैसा टैक्स के रूप में दिया गया है.

क्या हैं इनवॉइस की शर्ते

अधिकारी के अनुसार एक महीने में अधिकतम 25 इनवॉइस ही अपलोड कर सकते हैं. इसकी परचेस वैल्यू कम से कम 200 रुपये होनी चाहिए. योजना के तहत कंप्यूटर के माध्यम से हर महीने 500 से ज्यादा लोगों का नाम लकी ड्रॉ में निकाला जाएगा. वहीं यह इनाम लाखों रुपये में होगा. इसके अलावा दो लकी ड्रॉ को तिमाही के बेस्ड पर निकाला जाएगा और एक करोड़ रुपये तक की प्राइस मनी होगी. सूत्रों के अनुसार सरकार की यह स्कीम सितंबर, 2023 में लॉन्च हो सकती है. इसे फिलहाल अंतिम रूप दिया जा रहा है.

calender
20 August 2023, 04:30 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो