Onion Prices: प्याज पर केंद्र सरकार ने 40 फीसदी एक्सपोर्ट ड्यूटी लगाई, 31 दिसंबर तक रहेगी लागू

शनिवार को मंत्रालय ने कहा, "सरकार 31 दिसंबर तक प्याज निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगाएगी." निर्यात शुल्क उन रिपोर्टों के बीच आया है कि सितंबर में प्याज की कीमतें बढ़ने की आशा है.

Saurabh Dwivedi
Saurabh Dwivedi

Onion Prices: शनिवार को सरकार ने 31 दिसंबर, 2023 तक घरेलू बाजार में कीमतों में वृद्धि और आपूर्ति में सुधार के लिए प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगाया. इससे पहले आज वित्त मंत्रालय ने एक अधिसूचना जारी की जिसमें कहा गया कि उन्होंने 31 दिसंबर, 2023 तक प्याज पर 40 प्रतिशत निर्यात शुल्क लगाया है.

मंत्रालय ने कहा, "सरकार 31 दिसंबर तक प्याज निर्यात पर 40 प्रतिशत शुल्क लगाएगी." निर्यात शुल्क उन रिपोर्टों के बीच आया है कि सितंबर में प्याज की कीमतें बढ़ने की आशा है. इससे पहले 11 अगस्त को केंद्र सरकार ने अपने बफर स्टॉक से मुख्य सब्जी जारी करना शुरू किया था.

केंद्र सरकार ने पहले फैसला किया था कि वह 2023-24 सीजन में बफर स्टॉक के रूप में 3 लाख टन प्याज रखेगी. 2022-23 में सरकार ने 2.51 लाख टन प्याज बफर स्टॉक के तौर पर रखा है. यदि कम आपूर्ति वाले मौसम के दौरान दरें काफी बढ़ जाती हैं, तो किसी भी आपात स्थिति को पूरा करने और मूल्य स्थिरीकरण के लिए बफर स्टॉक बनाए रखा जाता है.

खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के सचिव रोहित कुमार सिंह ने गुरुवार को सरकार की कृषि विपणन एजेंसियों - नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (NAFED) और नेशनल कोऑपरेटिव कंज्यूमर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NCCF) के प्रबंध निदेशकों के साथ एक बैठक की। -निपटान के तौर-तरीकों को अंतिम रूप दिया गया.

calender
19 August 2023, 09:56 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो