G-20 Meeting : जी-2- मीटिंग में शामिल हुए केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव, देश के स्टार्टअप पर दी जानकारी

Startups : केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने डिजिटल इनोवेशन एलायंस बैठक में कहा कि देश में एक दशक पहले सिर्फ 500 स्टार्टअप थे लेकिन आज इनकी संख्या बढ़कर एक लाख हो गई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Ashwini Vaishnaw : शनिवार 19 अगस्त को केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बेंगलुरु में डिजिटल इनोवेशन एलायंस बैठक में शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने बैठक को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि भारत में उद्यमशीलता परिदृश्य में उल्लेखनीय परिवर्तन देखने को मिला है. देश में तेजी से स्टार्टअप की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है. इस बैठक में जी-20 डीआईए ग्लोबल स्टार्ट-अप विजेताओं को ऑवर्ड से सम्मानित किया गया. इनमें रूस, मिस्र, फ्रांस, जापान, इंडोनेशिया, ब्राजील और भारत जैसे कई देशों के स्टार्टअप शामिल हुए.

कार्यक्रम में बोले केंद्रीय मंत्री

भारत इस वर्ष जी-20 बैठक की अध्यक्षता कर रहा है. इस शिखर सम्मेलन के तहत देश के अलग-अलग शहरों में विभिन्न मुद्दों पर बैठकों का आयोजन किया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने डिजिटल इनोवेशन एलायंस बैठक में कहा कि देश में एक दशक पहले सिर्फ 500 स्टार्टअप थे लेकिन आज इनकी संख्या बढ़कर एक लाख हो गई है. उन्होंने बताया कि देश में 108 स्टार्टअप यूनिकॉर्न बन चुके हैं. हमारे देश में विकास और इनोवेशन की भावना है, जिससे नए समाधान मिलते हैं.

पीएम मोदी ने नेतृत्व में हुआ विकास

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बेंगलुरु एक समय ग्लोबल सॉल्यूशन प्रोवाइडर था. लेकिन आज यह भारत के लिए सॉल्यूशंस का प्रोवाइडर बना हुआ है. उन्होंने कहा कि हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेतृत्व में अपनी क्षमताओं का विस्तार किया है. उन्होंने कहा वंदे भारत जैसी वर्ल्ड क्लास ट्रेन के साथ डिफेंस, रेलवे, हेल्थ, टेलीकॉम, सोलर सेक्टर और ऑटोमोबाइल में काम किया जा रहा है. भारत हर क्षेत्र में विकास कर रहा है उन्होंने बताया कि हमारे स्टार्टअप की वैल्यू लगभग 450 अरब डॉलर पर पहुंच गई है.

calender
19 August 2023, 02:09 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो