UDGAM Portal Launched : RBI ने उद्गम पोर्टल किया लॉन्च, ग्राहक पता कर सकेंगे अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स

Shaktikanta Das : आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने उद्गम पोर्टल को लॉन्च किया है. जिसपर पर आप बैंकों में अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स के बारे में पता लगा सकते हैं.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

RBI News : भारतीय रिजर्व बैंक ने देश के करोड़ों खाताधारकों को सौगात दी है. आईबीआई ने एक पोर्टल लॉन्च किया है. जिसके माध्यम से आप बैंकों में पड़े अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स के बारे में पता लगा पाएंगे. दरअसल देश के बैंकों में हजारों करोड़ों रुपये ऐसे जमा हैं जिनका को वारिस नहीं है. लेकिन ग्राहकों के लिए आरबीआई ने उद्गम नाम से सेंट्रलाइज्ड वेब पोर्टल लॉन्च किया है. जिसपर पर आप बैंकों में अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स के बारे में पता लगा सकते हैं. इसकी जानकारी आरबीआई की तरफ से दी गई है.

क्या है उद्गम पोर्टल

भारतीय रिजर्व बैंक ने अपनी एक प्रेस रिलीज में बताया कि आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने उद्गम पोर्टल को लॉन्च किया है. इसे आरबीआई ने ही डेवलप किया है. इसके माध्यम से आम लोग बैंकों में जमा अपने या अपने घरवालों के अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स का पता लगा सकेंगे. चाहे आपके पैसे एक से ज्यादा बैंकों में क्यों ना जमा हो. आपको बता दें कि आरबीआई ने 6 अप्रैल, 2023 को अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स का पता लगाने के लिए सेंट्रलाइज्ड वेब पोर्टल डेवलप करने का ऐलान किया था.

आरबीआई का जागरूकता अभियान

आरबीआई ने अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स के बढ़ते ट्रेंड को देखते हुए जागरूकता अभियान चलाया है. आरबीआई ने लोगों को अपने अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स को क्लेम करने के लिए संपर्क करने को कहा है. यह भी बताया गया कि इस पोर्टल पर फिलहाल 7 बैंकों में जमा हुए अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स की डिटेल वेबसाइट पर है. जिसपर यूजर जाकर एक्सेस कर सकते हैं. बाकी की बैंकों की डिटेल 15 अक्टूबर 2023 तक पोर्टल पर अपलोड कर दी जाएगी.

सरकार ने दी जानकारी

कुछ समय पहले केंद्र सरकार ने संसद में बताया था कि सरकारी सेक्टर के बैंकों ने 31 मार्च, 2023 तक डिपॉजिटर एजुकेशन एंड अवेयरनेस फंड में 36,185 करोड़ रुपये की अनक्लेम्ड डिपॉजिट्स राशि को ट्रांसफर किया है. वहीं प्राइवेट बैंकों में यह फंड 6,087 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं.

calender
18 August 2023, 12:33 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो