Himachal Pradesh Weather : हिमाचल में लगातार बारिश से बुरा हाल, अबतक नेशनल हाईवे को 1 हजार करोड़ का हुआ नुकसान

Floods : हिमाचल प्रदेश में लैंडस्लाइड की वजह से लोक निर्माण विभाग को 2,491 करोड़ रुपये और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को एक हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Himachal Pradesh Floods : देश के हिमाचल प्रदेश में बारिश से लोगों बुरा हाल है. इस वर्ष मानसून की बारिश प्रदेश के लिए तबाही लेकर आई है. बारिश की वजह से राज्य के कई हिस्सों में बाढ़ आ गई है और लोगों का आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है. गुरुवार को बारिश और लैंडस्लाइड की घाटनाओं के कारण मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 74 हो गई. वहीं शिमला में तीन बड़े लैंडस्लाइड की वजह से 21 लोगों की मौत हो गई.

करोड़ों का हुआ नुकसान

हिमाचल प्रदेश में मानसून सीजन के आगमन के बाद से 55 दिनों में 113 लैंडस्लाइड की घटनाएं हुई हैं. इस तबाही की वजह से लोगों के कामकाज पर इसका असर हो रहा है. वहीं इन घटानओं से लोक निर्माण विभाग (PWD) को 2,491 करोड़ रुपये और नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) को एक हजार करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. राज्य के कई हिस्सों से बाढ़ की भयानक तस्वीरें सामने आ रही हैं. बाढ़ के कारण शिमला के समर हिल में रेलवे ट्रैक का एक हिस्सा बह गया है जो कि बहुत डराने वाली तस्वीर है.

सीएम का बयान

आपदा को लेकर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखलविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि हाल के भूस्खलन से क्षतिग्रस्त बुनियादी ढ़ांचे का पुनर्निर्माण एक पहाड़ जैसी चुनौती है. विशेषज्ञों के अनुसार राज्य में इस परिस्थिति का कारण अवैज्ञानिक निर्माण, वन क्षेत्र में कमी और जलधाराओं के पास संरचनाओं है. यह पानी का प्रवाह को बाधित करती हैं. मौसम विभाग ने आने वाले कुछ दिनों तक हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मानसून के बाद से ही बाढ़ की घटनाएं लगातार सामने आ रही है.

calender
18 August 2023, 10:54 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो