RBI News : आम जनता के लिए अब लोन लेना हुआ आसान, आरबीआई के नए पोर्टल से मिलेगी सुविधा

Bank Loan : आरबीआई ने नया पोर्टल पेश किया है. जिसकी मदद से आप बहुत ही कम समय में लोन ले पाएंगे. नए पोर्टल की मदद से फ्रीक्सन लेस क्रेडिट का लाभ उठाया जा सकता है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

RBI New Portal : भारतीय रिजर्व बैंक ग्राहकों के हित के लिए हमेशा नई-नई पॉलिसी को लॉन्च करता है. आरबीआई की कोशिश रहती है कि देश के हर नागरिक को बेहतर बैंक सुविधाएं मिले. अब आरबीआई ने लोन लेने वालों को बड़ी सौगात दी है. दरअसल आरबीआई ने नया पोर्टल पेश किया है. जिसकी मदद से आप बहुत ही कम समय में लोन ले पाएंगे. मिनटों में ही आपकी लोन रिक्वेस्ट को मंजूरी मिल जाएगी. साथ ही यह पोर्टल ग्राहकों को लोन से जुड़ी सभी जानकारी देगा.

लोन लेना हुआ आसान

भारतीय रिजर्व बैंक के नए पोर्टल की मदद से फ्रीक्सन लेस क्रेडिट का लाभ उठाया जा सकता है. यह हर वर्ग के ग्राहकों के लिए इसका एक्सेस देगा. यह पोर्टल एक पब्लिक टेक प्लेटफॉर्म एंड-टू-एंड डिजिटल प्लेटफॉर्म है. इसे आरबीआई की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रिजर्व बैंक इनोवेशन हब ने डेवलप किया है. जानकारी के अनुसार पोर्टल को सूचना देने वालों तक पहुंचाने और इस्तेमाल दोनों के संदर्भ में एक कैलिब्रेटेड फैशन में से एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया जाएगा. इसकी मदद से लोन की लागत कम होगी और जल्दी लोन मिल जाएगा.

क्या होगा लोन प्रोसेस

आरबीआई के इस पोर्टल की मदद से ग्राहकों के डाटा को रजिस्टर्ड करता है और लोन से जुड़ी जानकारी प्राप्त करवाता है. इसके तहत लोन की मंजूरी के लिए जरूर डेटा सेंटर और राज्य सरकारों, अकाउंट एग्रीगेटर्स, बैंकों जैसे संस्थान से उपलब्ध है. यानी अगर अब किसी को लोन लेना होगा तो उसे पास होने में ज्यादा समय नहीं लगेगा. पब्लिक प्लेटफॉर्म की वजह से जरूरी जानकारी मिल जाएगी. आरबीआई के पायलट कार्यक्रम के तहत कर्जदाताओं को 1.6 लाख तक का किसान क्रेडिट कार्ड लोन, पर्सनल लोन, डेयरी लोन, एमएसएमई लोन और होम लोन मिल सकेंगे.

calender
19 August 2023, 12:20 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो