Income Tax : आयकर विभाग ने रेंट-फ्री होम जुड़े नियमों को बदला, लाखों वर्कर्स की बढ़ जाएगी सैलरी

Income Tax Department : आयकर विभाग ने रेंट-फ्री होम से जुड़े नियमों में बदलाव किया है. इससे सैलरीड कर्मचारियों को फायदा होगा और उनकी सैलरी पहले से ज्यादा हो जाएगी.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Rent-Free Home Norms: शनिवार 19 अगस्त को आयकर विभाग ने देश के लाखों टैक्सपेयर्स को बड़ी राहत दी है. विभाग ने रेंट-फ्री होम से जुड़े नियमों में बदलाव किया है. इससे सैलरीड कर्मचारियों को फायदा होगा और उनकी सैलरी पहले से ज्यादा हो जाएगी. दरअसल इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के इस फैसले के बाद इन कर्मचारियों की इन-हैंड यानी टेक होम सैलरी बढ़ जाएगी. रिपोर्ट के अनुसार केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने इस बारे में एक अधिसूचना जारी करके यह जानकारी दी है.

सीबीडीटी ने दी जानकारी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सीबीडीटी अधिसूचना में बताया कि यह अधिसूचना नियोक्ताओं कंपनियों के द्वारा अपने वर्कर्स को दिए जाने वाले रेंट-फ्री होम या बिना किराए के ठहरने की व्यवस्था से जुड़ी है. यह बदलाव अगले महीने से शुरू लागू हो जाएगा. नए नियमों के तहत वैसे वर्कर्स जिन्हें नियोक्ताओं की ओर से रेंट-फ्री एकमोडेशन की सुविधा दी गई है, जिससे कि वह पहले से ज्यादा बचत कर पाएंगे. साथ ही उनकी टेक होम सैलरी बढ़ जाने वाली है. यानी कि इन कर्मचारियों की टेक होम सैलरी अगले महीने से बढ़ जाएगी.

इन्हें मिलेगा लाभ

नोटिफिकेशन के मुताबिक यह लाभ केंद्र सरकार और राज्य सरकार के कर्मचारियों के अलावा जिन मामलों में वर्कर्स को अनफर्निश्ड एकमोडेशन प्रोवाइड कराए जाते हैं. उन्हें एकमोडेशन का मालिकाना हक एम्पलॉयर के पास होता है. नए फॉर्मूले में वैल्यूएशन की दर को कम किया गया है. यानी अब कुल वेतन से कम कटौती होगी और हर मंथ की सैलरी टेक होम सैलरी में बढ़ेगी. AMRG एंड एसोसिएट्स के मुख्स कार्यपालक अधिकारी गौरव मोहन ने कहा कि इन प्रावधानों में 2011 की जनगणना के आंकड़ों को शामिल किया गया है. इसका उद्देश्य अनुलाभ मूल्य गणना को तर्कसंगत बनाना है.

calender
20 August 2023, 12:40 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो