GST News : देश में त्योहारों के सीजन में सस्ता हो सकता है घी-मक्खन, सरकार कम करेगी जीएसटी दरें

Butter-Ghee Prices : मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आने वाले फेस्टिव सीजन में घी और मक्खन की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Butter-Ghee Prices : देश में महंगाई लगातार बढ़ती जा रही है. फलो-सब्जियों से लेकर दाल-चावल के दाम आसमान छू रहे हैं. दूध और दूध से बने उत्पाद की कीमतें आम आदमी को रुला रही है. महंगाई की वजह से लोगों की घर का बजट पूरी तरह बिगड़ा गया है. वहीं आने वाले दिनों में कई त्यौहार आने वालें जिसको लेकर अभी से लोग परेशान हैं. इस बीच राहत भरी खबर सामने आई है. दरअसल मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आने वाले फेस्टिव सीजन में घी और मक्खन की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है.

घी और मक्खन पर जीएसटी दर में कटौती

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार घी और मक्खन पर माल एवं सेवा कर यानी जीएसटी की दरों को कम कर सकती है. जिसके लिए सरकार जल्द ही प्रस्ताव देने वाली है. आपको बता दें कि अभी घी व मक्खन पर 12-12 प्रतिशत जीएसटी टैक्स लगा है. लेकिन सरकार इसमें कटौती करके इसे 5-5 फीसदी करने का कर सकती है. जिससे लोगों को फेस्टिव सीजन में थोड़ी राहत मिलेगी क्योंकि इन दिनों में घी और मक्खन का बहुत इस्तेमाल किया जाता है.

फिटमेंट कमेटी को भेजा प्रस्ताव

पशुपालन एवं डेयरी विभाग ने घी और मक्खन की कीमतों को कम करने का प्रस्ताव वित्त मंत्रालय को भेजा है. साथ ही फिटमेंट कमेटी को भी यह प्रस्ताव भेज दिया गया है. जो इन उत्पादों पर जीएसटी पर विचार करेगी. डेयरी विभाग ने प्रस्ताव में कहा कि अगर आप घी को लग्जरी प्रोडक्ट की श्रेणी में रखते हैं तो इस पर 12 प्रतिशत जीएसटी स्लैब लगाते हैं. तो इससे ग्राहकों के साथ किसानों को भी नुकसान होगा. जानकारी के अनुसार पिछले एक वर्ष में दूध 10.1 प्रतिशत और 3 साल में 21.9 फीसदी महंगा हुआ है.

calender
15 July 2023, 05:44 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो