HDFC Bank : एचडीएफसी बैंक ने लोन ब्याज दर में की बढ़ोतरी, अब होम लोन लेना हुआ महंगा

MCLR : एचडीएफसी बैंक ने बेंचमार्क मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लैंडिंग रेट (MCLR) दरों में 15 बेसिस पॉइंट या 0.15 फीसदी का इजाफा किया है. जिससे कस्टमर्स को लोन लेना अब पहले के मुकाबले महंगा पड़ेगा.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

HDFC Bank Hike MCLR : देश के प्राइवेट सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC) ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है. बैंक ने अपने नियमों में ऐसा बदलाव किया है, जिससे कस्टमर्स को लोन लेना अब पहले के मुकाबले महंगा पड़ेगा. दरअसल बैंक ने गुरुवार 7 सितंबर को कुछ चुनिंदा लोन पर बैंक ग्राहकों से ज्यादा ब्याज लेगा. एचडीएफसी बैंक ने बेंचमार्क मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लैंडिंग रेट (MCLR) दरों में 15 बेसिस पॉइंट या 0.15 फीसदी का इजाफा किया है.

ग्राहकों के लिए लोन हुआ महंगा

गुरुवार को एचडीएफसी बैंक ने होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन आदि पर MCLR बढ़ा दिया है. बैंक के ओवरनाइट एमसीएलआर में 15 बीपीएस की बढ़ोतरी हुई है जिसके बाद यह बढ़कर 8.35 फीसदी से बढ़त के साथ 8.50 फीसदी हो चुका है. आपको बता दें कि एक महीने के MCLR में 0.10 प्रतिशत इजाफा हुआ है. अब यह 8.45 प्रतिशत से 8.55 प्रतिशत पर आ गया है. वहीं पिछले 6 महीने में MCLR में 10 बेसिस पॉइंट बढ़त हुई है और ये 8.95 परसेंट से लेकर 9.05 फीसदी पर आ गया है.

लोन पर MCLR रेट

जानकारी के अनुसार बहुत से कंज्यूमर लोन एक साल एमसीएलआर से जुड़े होते हैं, उनके लिए एमएलसीआर में 5 बेसिस पॉइंट का इजाफा किया गया है. ये 9.10 प्रतिशत से बढ़त के साथ 9.15 फीसदी हो गया है. वहीं ग्राहकों को 1-2 साल के MCLR के लिए बैंक ने 0.05 फीसदी बढ़ोतरी की है. जो कि 9.20 फीसदी से 9.20 फीसदी पर आ गया है.

क्यों बढ़ा एमसीएलआर

आरबीआई की ओर से एमसीएलआर को 2016 में लॉन्च किया गया था. यह क्रेडिट और होम लोन देने के लिए बैंकों की आंतरिक बेंचमार्क के तौर पर लागू है, जिसे फ्लोटिंग ब्याज दर सिस्टम भी कहते हैं. एमसीएलआर डारेक्ट घर खरीदारों द्वारा लिए गए होम लोन की ईएमआई से जुड़ा हुआ है, इसलिए एमसीएलआर बढ़ने से बैंकों के लोन महंगे हो जाते हैं और ऐसा ही एचडीएफसी बैंक ने किया है.

calender
08 September 2023, 01:23 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो