Indian Railways : रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर, 3.45 घंटे नहीं बुक होगी ऑनलाइन टिकट

Indian Railways : कोलकाता पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम डेटा सेंटर में डाइटाइम गतिविधियों की वजह से इंटरनेट बुकिंग सेवा प्रभावित हो गई है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

Online Ticket Booking : भारत में रोजाना लाखों की संख्या में लोग रेलवे में सफर करते है. जिससे देखते हुए भारतीय रेलवे यात्रियों के लिए नई-नई सुविधाओं को लेकर आता है. लेकिन कई बार किसी कारणवश रेल सेवा प्रभावित भी होती है, जिसका असर यात्रियों पर पड़ता है. अगर आप कहीं यात्रा का प्लान कर रहे हैं तो आपको ऑनलाइन टिकट बुकिंग के समय परेशानी हो सकती है. दरअसल कोलकाता पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (PRS) डेटा सेंटर में डाइटाइम गतिविधियों की वजह से इंटरनेट बुकिंग सेवा प्रभावित हो गई है.

3 घंटे 45 मिनट तक होगी परेशानी

पीआरएस सेवा में रुकावट का असर देश के कई राज्यों में देखने को मिलेगा. वहीं कुछ राज्यों में इसका कोई असर नहीं होगा. इस सिस्टम के न चलने से काम भी प्रभावित हो सकता है. जानकारी के अनुसार पीआरएस सेवा 3 घंटे 45 मिनट तक बंद रहेगी. रेल यात्री शनिवार 8 जुलाई को 23.45 बजे से रविवार 9 जुलाई को 3.30 बजे के दौरान ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक नहीं कर पाएंगे. कई ट्रेनों के रूट को डायवर्ट भी किया गया है.

इन राज्यों में होगी परेशानी

पीआरएस सेवा के बंद होने से ऑनलाइन टिकट बुकिंग का प्रभाव कई राज्यों में होगा. इनमें पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, झारखंड, सिक्किम, असम, त्रिपुरा, मणिपुर, नागालैंड, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से शामिल है. वहीं उत्तर प्रदेश, दिल्ली और अन्य राज्यों में ऑनलाइ बुकिंग सेवा में कोई रुकावट नहीं आएगी.

इस सिस्टम के बंद होने से इंटरनेट बुकिंग, पूछताछ केंद्र, करंट बुकिंग, चार्टिंग और अन्य सेवाएं प्रभावित होंगी. आपको बता दें कि यात्री मोबाइल ऐप से स्थानीय ट्रेन टिकट खरीद सकेंगे. साथ ही रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटरों से भी टिकट खरीदा जा सकता है.

calender
08 July 2023, 10:22 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो