Maharashtra News: एक बार फिर से रुला सकती है प्याज, महाराष्ट्र में आज से व्यापारी करेंगे हड़ताल

Maharashtra News: महाराष्ट्र में एक बार फिर से प्याज लोगों को रुलाने वाली है जिसका असर भारत पर भी पड़ सकता है. आज से व्यापारियों ने हड़ताल शुरू कर दी है जिससे प्याज के दामों में बढ़ोतरी देखी जायेगी.

Shweta Bharti
Shweta Bharti

हाइलाइट

  • महाराष्ट्र में आज से सभी व्यापारी हड़ताल पर बैठ रहे हैं.

Maharashtra News: महाराष्ट्र में आज से सभी व्यापारी हड़ताल पर बैठ रहे हैं जिससे प्याज के दामों में बढ़ोतरी आ सकती है. साथ ही नेफेड और एनसीसीएफ नासिक के किसानों से प्याज खरीद रहे हैं और थोक खरीदारों से कम कीमत पर बेच रहे हैं. महाराष्ट्र के लोगो को एक बार से प्याज रुला सकती है. हड़ताल के बाद प्याज के दामों में बढ़ोतरी देखी जा सकती है. इस बार यदि प्य़ाज के दामों में बढ़ोतरी देखी गई तो इसका कारण हड़ताल को माना जायेगा.

500 से अधिक व्यापारी शुरू करेंगे आज से हड़ताल 

महाराष्ट्र के नासिक जिले में 15 एपीएमसी से प्याज खरीदने वाले 500 से अधिक व्यापारियों ने बुधवार यानी आज से हड़ताल करने की घोषणा की है. उन्होंने मंडियों में प्याज की नीलामी में भाग नहीं लेने का फैसला किया है. जिससे देश के विभिन्न हिस्सों में उपज की आपूर्ति पर असर पड़ सकता है.

देखी जायेगी प्याज के दामों में बढ़ोतरी

आज से प्याज के दामों में बदलाव देखा जायेगा क्योंकि महाराष्ट्र में प्याज व्यापारियों और मंडी कर्मचारियों ने हड़ताल शुरू कर दी है. हड़ताल के प्याज सप्लाई पर इसका असर देखा जायेगा. इतना ही नहीं इसका इफेक्ट पूरे भारत में देखने को मिल सकता है. जिससे कभी भी प्याज का रेट बढ़ सकता है.

इस वक्त महाराष्ट्र में प्याज का रेट 15 रुपए प्रतिक्रिग्रा से बढ़कर 40 रुपये प्रतिकिग्रा तक पहुंच चुका है आगे भी प्याज के रेट बढ़ने की उम्मीद है. इसके साथ ही इस बार प्याज की डिमांड और उपज दोनों बहुत अच्छे हुए थे ऐसे में किसानों को तगड़ा मुनाफा होने के आसार थे, लेकिन अब नासिक के किसानों से प्याज खरीद रहे हैं जिसके बाद दोनों एपीएमसी को व्यापारियों द्वारा थोक खरीदारों से कम कीमत पर बेच रहे हैं. इनमें प्राइस का अंतर 500-700 तक है, जिसके कारण व्यापारियों को नुकसान हो रहा है इसी वजह से नासिक के 500 से ज्यादा व्यापारियों ने आज से हड़ताल का ऐलान किया है साथ ही उन्होंने नासिक मंडी में होने वाली प्याज की नीलामी में भाग लेने से मना कर दिया है.

calender
20 September 2023, 10:06 AM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो