Kisan Credit Card : वित्त मंत्री ने किसान ऋण पोर्टल किया लॉन्च, लोन मिलना पहले से होगा आसान

PM Kisan Rin Portal : आज दोपहर 2.30 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान ऋण पोर्टल (PM Rin Portal) पोर्टल को लॉन्च किया है.

Nisha Srivastava
Nisha Srivastava

PM Rin Portal Launched : भारत सरकार किसानों के लिए नई-नई योजनाओं की शुरुआत करती है. अब गणेश चतुर्थी के दिन मोदी सरकार ने किसानों को बड़ी सौगात दी है. दरअसल किसानों को आसानी से सब्सिडी वाला लोन देने के लिए सरकार ने एक नया पोर्टल लॉन्च किया है. आज दोपहर 2.30 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किसान ऋण पोर्टल (PM Rin Portal) पोर्टल को लॉन्च किया है. इसकी मदद से किसानों को लोन लेने में आसानी होगी.

किसान ऋण पोर्टल से क्या होगा लाभ

कृषि मंत्रालय के अनुसार किसान ऋण पोर्टल से किसानों को बहुत तरीके का फायदा होगा. इससे किसान ऋण डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान डेटा, ब्याज छूट के दावों, लोन आवंटन और योजना की पूरी जानकारी और मंजूरी प्रदान करता है. यह कृषि लोन के लिए बैंकों को रजिस्टर्ड भी करेगा. आपको बता दें कि किसान क्रेडिट कार्ड के लाभों और बढ़ाने के लिए सरकार की ओर से घर-घर अभियान चलाए जाएंगे. इससे पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों व अन्य किसानों को जोड़ा जाएगा. किसानों को 6 हजार की आर्थिक मदद दी जाएगी.

क्या है KCC

वर्ष 1998 में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक के द्वारा किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) की शुरुआत की गई थी. यह किसानों को लोन प्राप्त करने के प्रोसेस को आसान करता है. इससे किसानों को बीज, उर्वरक, कीटनाशक आदि चीजें खरीदने में मदद मिलेगी. यह योजना वाणिज्यिक बैंकों, सहकारी बैंकों और लघु वित्त बैंकों की ओर कार्यान्वित की जाती है. जानकारी के मुताबिक चालू वित्त वर्ष अप्रैल से अगस्त के दौरान रियायती ब्याज दर पर 6,573.50 करोड़ रुपये का कृषि लोन दिया गया है.

calender
19 September 2023, 04:57 PM IST

जरुरी ख़बरें

ट्रेंडिंग गैलरी

ट्रेंडिंग वीडियो